बीआर शेट्टी : 468 रुपए से शुरू किया कारोबार, अब बना रहे 1000 करोड़ में फिल्म ‘द महाभारत’

महाकाव्य महाभारत पर 1000 करोड़ रुपए की लागत से फिल्म बनाने का ऐलान कर बिजनेसमैन बीआर शेट्टी अचानक से सुर्खियों में आ गए हैं. Google पर लोग उनके बारे में ढूंढ रहे हैं. Facebook और Twitter पर उनका प्रोफाइल ढूंढ रहे हैं. लोग जानना चाहते हैं कि आखिर कौन हैं बीआर शेट्टी, वे किस चीज का करोबार करते हैं, क्या बात है जो उन्होंने फिल्म बनाने के लिए महाभारत का टॉपिक चुना है? आपके मन में उठ रहे इन्हीं सवालों को शांत करने के लिए हम बीआर शेट्टी, उसके कारोबार और उनकी निजी जिंदगी से जुड़ी कुछ जानकारियां आपके लिए जुटाए हैं. भारतीय मूल के यूएई में करोबारी बीआर शेट्टी की निजी जिंदगी के बारे में जानकर ऐसा लगेगा जैसे कोई फिल्म की कहानी सुन रहे हों.

468 रुपए से शुरू किया कारोबार

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कर्नाटक के उडुपी में जन्में बीआर शेट्टी का जन्म बेहद सामान्य परिवार में हुआ था. इस बड़े कारोबारी का पूरा नाम बावागुथु रघुराम शेट्‌टी है. उनके घर की आर्थिक स्थिति बेहतर नहीं थी. शायद यही वजह थी कि बीआर शेट्टी नौकरी की तलाश में यूएई गए थे. 
नगर पालिका के सेनिटेशन के लिए काम करने के दौरान उन पर 50 हजार रुपए कर्ज हो गया था. काम की तलाश में अमीरात आ गए. कहा जाता है कि एक दिन अचानक नौकरी से उनका मन ऊब गया और उन्होंने महज 468 रुपए खर्च कर पहली बार बिजनेस किया था. 
इसी दौरान डॉ. इस्माइल फहीमी ने उनकी मदद की. इसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा. देखते ही देखते वे कारोबार में सफलता की सीढ़ियां चढ़ने लगे. 1975 में एनएमसी निओ फार्मा के नाम से कंपनी शुरू की. जहां पर शेट्टी ने पहला क्लीनिक खोला था, वहां अब स्पेशलिटी हॉस्पिटल है. फिलहाल बीआर शेट्टी अबु धाबी की न्यू मेडिकल सेंटर ग्रुप ऑफ कंपनीज और यूएई के चीफ एक्जीक्यूटिव ऑफिसर और मैनेजिंग डायरेक्टर रहे हैं.

5000 करोड़ से ज्यादा के मालिक हैं शेट्टी

प्रसिद्ध पत्रिका फोर्ब्स में तीन साल पहले प्रकाशित हुआ था कि बीआर शेट्टी के पास करीब 5100 करोड़ की संपत्ति है. ऐसे में अंदाजा लगाया जा सकता है कि इन तीन सालों में बीआर शेट्टी की संपत्ति कितनी बढ़ी होगी.

30 देशों में है शेट्टी का कारोबार
1000 करोड़ रुपए की लागत से ‘द महाभारत’ फिल्म बनाने की घोषणा करने वाले बीआर शेट्टी ने 30 देशों में अपना कारोबार फैला रखा है. वे अबु धाबी के अरबपतियों में गिने जाते हैं. साल 2014 में बीआर शेट्टी प्राइवेट इक्विटी ग्रुप ने अपैक्स पार्टनर्स से ट्रेवलेक्स को 9800 करोड़ रुपए में खरीदा था. 
फिलहाल बीआर शेट्टी की एनएमसी निओ फार्मा में 40 हजार लोग काम करते हैं. उन्हें सबसे ज्यादा कमाई विदेशी मुद्रा के एक्सचेंज होती है.

भारत की 6 भाषाओं में रिलीज होगी ‘द महाभारत’
बीआर शेट्टी और मोशन पिक्चर मिलकर ‘द महाभारत’ फिल्म बना रही है. यह फिल्‍म कई विदेशी भाषाओं के साथ ही भारत की प्रमुख 6 भाषाओं में रिलीज की जाएगी. इस फिल्म का निर्देशन जाने माने एडमैन और विज्ञापन फिल्म निर्माता वी ए श्रीकुमार मेनन कर रहे हैं. फिल्म का निर्माण दो हिस्से में किया जाएगा और इसकी शूटिंग सितंबर 2018 में शुरू हो जाएगी और 2020 की शुरूआत में इसका प्रदर्शन होगा. फिल्म का दूसरा हिस्सा पहला हिस्सा प्रदर्शित होने के 90 दिन बाद जारी किया जाएगा.

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button