बिहार में मानसून हुआ मेहरबान, कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

बिहार में मानसून मेहरबान है। लगातार मौसम सुहावना है। पूरे राज्‍य में धूप-छांव का मौसम है। मौसम विभाग ने कई जिलों में भारी बारिश और वज्रपात होने का अलर्ट जारी किया है। इस बीच कई स्‍थानों पर गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने के आसार हैं। बुधवार को पटना में सुबह चार बजे मूसलाधार बारिश हुई। फिर रुक-रुककर बारिश हो रही है। इस बीच धूप-छांव के कारण उमस भरी गर्मी से राहत है। मौसम पूर्वानुमान में अगले चार-पांच दिनों तक ऐसा ही मौसम बने रहने की उम्‍मीद है। राजधानी सहित सूबे में कई जिलों में आकाश में बादल छाए रहेंगे और प्रदेश के कुछ इलाके में अच्छी बारिश हो सकती है।
यहां हो सकती हैं भारी बारिश
मौसम विभाग ने बुधवार दोपहर तक मुजफ्फरपुर , गोपालगंज, भभुआ, शिवहर, सीतामढ़ी और पूर्वी चंपारण में भारी बारिश होने का अलर्ट जारी किया है। इस दौरान वज्रपात की भी संभावना जताई गई है। वज्रपात के दौरान लोगों को खुले स्‍थानों, खेतों या पेड़ के नीचे ना रहने की सलाह दी गई है। इसके अलावा भागलपुर, पूर्णिया सहित कई जिलों में गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने के आसार हैं।  पूरे राज्‍य में  मौसम में बदलाव का असर सुबह से ही दिखाई देने लगा था। कई जिलों में सुबह हल्की बारिश के बाद मौसम  सुहावना बना रहा। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि अगले चार-पांच दिनों तक राज्‍य में मानसून सक्रिय रहेगा ।

मौसम का अनुमान
पटना मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ विज्ञानी संजय कुमार का कहना है कि दक्षिण-पश्चिम मानसून एक बार फिर राज्य में सक्रिय हो गया है। जिससे पूरे राज्‍य में झमाझम बारिश हो रही है। बंगाल की खाड़ी में बना कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। जो धीरे-धीरे देश के मैदानी भाग की ओर आगे बढ़ रहा है। इससे एक-दो दिनों तक राज्य में बारिश हो सकती है। वर्तमान में मानसून की अक्षीय रेखा बंगाल की खाड़ी से लेकर मध्य प्रदेश होते हुए राजस्थान के अजमेर तक गुजर रही है। बिहार के अलावा बंगाल और झारखंड में भी मानसून सक्रिय है।
बिहार के चार प्रमुख शहराें का ऐसा रहेगा तापमान
पूरे बिहार में मंगलवार को सबसे ज्‍यादा अधिकतम तापमान 36.0 पटना में और न्यूनतम तापमान 23.7 डिग्रीे सेल्सियस गया में दर्ज किया गया । रविवार को राजधानी का अधिकतम तापमान  35.0 एवं न्यूनतम तापमान 27.0 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्‍मीद है। इसके अलावा भागलपुर में अधिकतम तापमान 33.0 और न्‍यूनतम तापमान 27.0 , गया में अधिकतम तापमान 33.0 और न्‍यूनतम तापमान 25.0 और पूर्णिया  में अधिकतम तापमान 33.0 और न्‍यूनतम तापमान 27.0  डिग्री सेल्सियस रहने की उम्‍मीद है।

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button