बिहार की मांग पर सहानुभूतिपूर्वक विचार करेगा वित्त आयोग

पटना, 1 अक्टूबर  | बिहार के चार दिवसीय दौरे पर पटना पहुंचे 15वें वित्त आयोग के अध्यक्ष डॉ. एन. क़े सिंह ने सोमवार को कहा कि आयोग बिहार की मांगों पर सहानुभूतिपूर्वक विचार करेगा। उन्होंने एक कार्यक्रम में आश्वासन दिया और स्वीकार किया कि इसमें कोई शक नहीं है कि बिहार कई परेशानियों से जूझ रहा है।
पटना में आर्थिक अध्ययन से जुड़ी संस्था एशियन डेवलपमेंट रिसर्च सेंटर (आद्री) द्वारा आयोजित एक समारोह में सिंह ने कहा कि उनका बिहार से गहरा ताल्लुक रहा है।
उन्होंने बिहार विधानसभा के अध्यक्ष विजय चौधरी की मांग का समर्थन करते हुए कहा कि अध्यक्ष की मांग पूरे बिहार की मांग है। उन्होंने अध्यक्ष को आश्वासन दिया और कहा कि आयोग उनकी मांगों पर सहानुभूतिपूर्वक विचार करेगा।
इसके पूर्व इस कार्यक्रम में विधानसभा अध्यक्ष चौधरी ने बिहार में प्राकृतिक आपदाओं की चर्चा करते हुए कहा कि बिहार प्रतिवर्ष नेपाल से आने वाली प्रलंयकारी बाढ़ से जूझता रहा है। उन्होंने कहा कि प्रारंभ से ही बिहार के साथ अन्याय किया गया है। उन्होंने क्षेत्रीय असमानताओं की चर्चा करते हुए कहा कि बिहार अन्य राज्यों की तुलना में बहुत पीछे है।
वित्त आयोग की कार्यप्रणाली पर सवाल उठाते हुए उन्होंने कहा कि बिहार विशेष राज्य का दर्जा पाने का पूरी तरह हकदार है, लेकिन इसे अबतक यह दर्जा नहीं दिया गया। उन्होंने वित्त आयोग के अध्यक्ष से बिहार की मांगों पर सहानुभूतिपूर्वक विचार करने का आग्रह किया।
गौरतलब है कि 15वें वित्त आयोग की एक टीम अपने चार दिवसीय दौरे पर बिहार में है। यह टीम इस दौरान विभिन्न राजनीतिक दलों सहित विभिन्न संगठनों के साथ बैठक करेगी। आयोग की टीम तीन अक्टूबर को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार तथा उनके मंत्रिमंडल के सहयोगियों के साथ भी बैठेगी।
The post बिहार की मांग पर सहानुभूतिपूर्वक विचार करेगा वित्त आयोग appeared first on Viral News.

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button