बालों में पसीने के कारण होने वाली खुजली को दूर करते हैं ये उपाय

बारिश और गर्मियों के मौसम में ज्यादातर लोगों के सिर में अधिक पसीना आने के कारण खुजली होने लगती है. इस मौसम में ड्राई स्कैल्प, गलत खानपान, शैंपू, पसीना और फंगल इन्फेक्शन के कारण ही बालों में खुजली हो सकती है. आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिसके इस्तेमाल से आप पसीने के कारण होने वाली खुजली से छुटकारा पा सकते हैं. 

 

1- अगर आप अपने बालों में होने वाली खुजली से छुटकारा पाना चाहते हैं तो नींबू का इस्तेमाल करें. एक कप पानी में एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर अपने बालों की जड़ों में लगाएं. 15 मिनट बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें. हफ्ते में दो बार ऐसा करने से आपके बालों में होने वाली खुजली दूर हो जाएगी. 

2- दो चम्मच बेकिंग सोडा में थोड़ा सा पानी मिलाकर पेस्ट बना लें. अब इसे अपने बालों में लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें. आधे घंटे बाद इसे ठंडे पानी से धो लें. रोजाना ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आपके बालों में होने वाली खुजली दूर हो जाएगी. 

3- नारियल के तेल को अपने बालों की जड़ों में लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें. बाद में इसे गुनगुने पानी से धो लें. 

4- एक चम्मच कैस्टर ऑयल में एक चम्मच नारियल का तेल और सरसों का तेल मिलाकर अपने बालों की जड़ों में लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें. अब रात भर के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें. सुबह उठकर अपने बालों को गुनगुने पानी से धो लें. ऐसा करने से आपको खुजली की समस्या से आराम मिल जाएगा.

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button