फिर दीपों से सजेगी राम की अयोध्या, पीएम के स्वागत में ये होगी व्यवस्था

जुबिली न्यूज़ डेस्क
लखनऊ। राम मंदिर भूमि पूजन के पहले राम की नगरी अयोध्या को सजाया संवारा जा रहा है। 5 अगस्त को खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंदिर का भूमि पूजन करेंगे। कई दशक से बहुप्रतीक्षित राम मंदिर के भूमि पूजन को लेकर पूरे देश के लोगों में भारी उत्साह है।
हर बार गिनीज बुक में नाम दर्ज करवाने वाले अयोध्या के ऐतिहासिक कार्यक्रम दीपोत्सव में मुख्य रोल अदा करने वाले अवध विश्वविद्यालय को भूमि पूजन कार्यक्रम के लिए भी खास जिम्मेदारी दी गई है। इस बार विश्वविद्यालय की टीम और उनके वालंटियर्स अयोध्या को संवार रहे हैं। भूमि पूजन के दिन अयोध्या में सवा दो लाख दिए जलाए जाएंगे।
ये भी पढ़े: EDITOsTALK : हमें बचा लो “राम”
ये भी पढ़े: सुशांत सिंह सुसाइड केस: एक्टर के पिता ने इस एक्ट्रेस के खिलाफ दर्ज कराया केस

डॉ. राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के एक अधिकारी के अनुसार भूमि पूजन कार्यक्रम को ऐतिहासिक बनाने के लिए विश्वविद्यालय परिवार दिन रात काम कर रहा है। उन्होंने बताया कि इस ऐतिहासिक भूमि पूजन को भव्य बनाने के लिए तैयारियां युद्ध स्तर पर चल रही हैं।
ये भी पढ़े: देखें वीडियो : UP में कोविड सेंटर का ये हैं हाल
ये भी पढ़े: जंगलराज पर UP कांग्रेस सख्त, दी ये चेतावनी
उन्होंने बताया कि इसके लिए अयोध्या के 30 स्थानों को चिन्हित किया गया है। जहां पर विश्वविद्यालय के वालंटियर्स दीयों और रंगोली से सजावट करेंगे। उन्होंने बताया कि कुल सवा दो लाख दीयों को जलाए जाने का लक्ष्य बनाया गया है। जिसमें से सवा लाख दिये राम जन्म भूमि परिसर में जलाए जाएंगे। इसके अलावा 1 लाख दीयों को अयोध्या के 30 प्रमुख चिन्हित स्थानों पर जलाया जाएगा।
अवध यूनिवर्सिटी के सदस्य ओम प्रकाश सिंह के अनुसार विश्वविद्यालय के कुलपति आचार्य मनोज दीक्षित के नेतृत्व में वालंटियर्स को इसके बारे में समझाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि रंगोली बनाने का रिहर्सल भी करवाया जा चुका है। इस बार कार्यक्रम ऐतिहासिक होगा।

ये भी पढ़े: लाल किले के पीछे इस पार्क में युवती से हो गया गंदा काम फिर
ये भी पढ़े: NSUI के प्रदेश प्रवक्ता ने क्यों मांगा ABVP राष्ट्रीय अध्यक्ष से इस्तीफा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या में 5 अगस्त को राम मंदिर का शिलान्यास और भूमि पूजन करेंगे। अयोध्या नगरी को दुल्हन की तरह सजाया जा रहा है। पीएम भूमि पूजन के दौरान मंदिर के गर्भग्रह में चांदी की पांच शिला भी रखेंगे। चालीस किलो वजन की इन शिलाओं के नाम नंदा, भद्रा, जया, रिक्ता और पूर्ना हैं। भूमि पूजन के लिए नदियों का जल और तीर्थस्थलों की मिट्टी लाने का सिलसिला भी शुरू हो गया है।
राम जन्मभूमि में 5 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के हाथों से होने वाले भूमि पूजन के कार्यक्रम में देश के विभिन्न क्षेत्रों की दिग्गज 50 हस्तियां भी सम्मिलित होंगी। इसके अलावा बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा सहित सनातन धर्मावलम्बी जैन व सिख धर्मगुरु भी शामिल होंगे।
भोपाल में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय कार्यकारिणी की बैठक में विभिन्न आनुषंगिक संगठनों के राष्ट्रीय पदाधिकारियों को अलग-अलग क्षेत्र की हस्तियों से सम्पर्क की जिम्मेदारी सौंप दी गई है।
ये भी पढ़े: Facebook से आगे निकली चीन की ये कंपनी, बना बड़ा सोशल मीडिया प्लेटफार्म
ये भी पढ़े: गोरखपुर की घटना पर अखिलेश व शिवपाल ऐसा किया सरकार पर प्रहार

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button