बड़ी ख़बर: अब रोज तय होगी पेट्रोल-डीजल की कीमत, 1 मई से इन 5 शहरों में…

केन्द्र सरकार की नई तैयारी के चलते 1 मई से देश के 5 शहरों में पेट्रोल और डीजल की कीमत प्रतिदिन निर्धारित की जाएंगी. मौजूदा समय में पेट्रोल और डीजल की कीमत 15 दिन के अंतराल पर निर्धारित की जाती है.

अभी अभी: नोटबंदी पर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा ऐलान, अब जुलाई तक जमा होगे पुराने 500 और 1000 के नोट

बड़ी ख़बर: दो हफ्ते में बंद हो जाएंगे इन लोगों के बैंक खाते, बचना है तो करें ये काम

केन्द्र सरकार की योजना के मुताबिक पूरे देश में पेट्रोल और डीजल की कीमत डेली डायनमिक प्राइसिंग के आधार पर की जानी है. न्यूज एजेंसी राइटर के मुताबिक 1 मई से पुडुचेरी, वाइजैग, उदयपुर, जमशेदपुर और चंदीगढ़ में अब पेट्रोल और डीजल की कीमत प्रतिदिन सुबह निर्धारित की जाएगी.

पायलेट प्रोजेक्ट के तहत होगी शुरुआत

इन शहरों में यह योजना एक पायलेट प्रोजेक्ट के तहत लागू की जा रही है. इन शहरों में इसकी सफलता के बाद इस योजना को पूरे देश में प्रभावी करने का फैसला किया जाएगा. गौरतलब है कि अभीतक देश में सरकारी तेल कंपनियां अंतरराष्ट्रीय मुद्रा बाजार और क्रूड ऑयल मार्केट में उतार-चढ़ाव को आधार मानते हुए पर्ति 15 दिन में पेट्रोल और डीजल की नई कीमतें निर्धारित करती हैं.

भारत में सरकारी तेल कंपनियां- इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम पेट्रोल और डीजल रीटेल का 90 फीसदी कारोबार करती हैं. इन पांच शहरों में इन कंपनियों का लगभग 200 पेट्रोल-डीजल पंप है जो प्रतिदिन सुबह नई निर्धारित कीमत के मुताबिक पेट्रोल और डीजल की बिक्री करेंगी.

पूरे देश में इस योजना को लागू करने के लिए तेल कंपनियों ने इन पांच शहरों का चुनाव किया है जिससे प्रतिदिन नई कीमत पर पेट्रोल-डीजल बेचनें में आने वाली व्यवहारिक दिक्कतों को समझा जा सके और पूरे देश में योजना को लागू करने से पहले ऐसी दिक्कतों को दूर किया जा सके.

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button