पीरियड्स के बारे में ऐसी 3 ग़लत धारणाएँ जिन्हें हमें…

हां, हम 21 वीं सदी में हैं हमने अपने पहले प्रयास पर मंगल ग्रह के चारों ओर एक उपग्रह को कक्षा में भेजा है, हम शहरों में जीवित अंगों को ट्रांसपोर्ट कर सकते हैं और जिंदगियों को बचा सकते हैं, और जहाँ तक प्रौद्योगिकी चला जाता है,

पीरियड्स के बारे में ऐसी 3 ग़लत धारणाएँ जिन्हें हमें...

अब हम सभी सड़कों पर आभासी पोकेमोन पात्रों का पीछा कर रहे हैं। लेकिन, यह सब होने के बावजूद, हम अभी भी मानते हैं कि जब एक लड़की को उसकी समयावधि मिलती है, वह ऊंचाई में बढ़ती रहती है; हम अभी भी मानते हैं कि जब एक लड़की दूसरों के साथ समय की चर्चा करती है, तो वह अपनी ज़िन्दगी तेज कर लेगी; हम अभी भी मानते हैं कि गैर-शाकाहारी भोजन खाने से एक अवधि आएगी

मैंने अभी तक यह सब नहीं किया है वास्तव में, जब मैं हाल ही में सुना था कि गुरूग्राम में माताओं का एक समूह अपनी बेटियों को एक शिविर में स्कूल भेज रहा है क्योंकि उन्हें लगता है कि लड़कियां समय-समय पर चर्चा करेंगी, और ये सामान्य से अधिक समय के लिए अपने स्वयं के संबंधित समय पर लाना चाहेंगे ।

फिर, वे अपनी बेगुनाही से लूट लेंगे और जाहिर है, उनकी ऊंचाई छिपी रह जाएगी।

मुझे इस बात के बारे में सुना जब मैं महसूस किया कि घृणा, क्रोध और झटका का वर्णन करने के लिए शब्द भी नहीं मिल पा रहे हैं अपने बच्चों की रक्षा करना चाहते हैं ठीक है, लेकिन एक अवधि के रूप में उन्हें शिक्षा का एक आंतरिक हिस्सा होने का अनुभव करने के लिए एक कारण के रूप में उद्धृत करना, बस समझ में नहीं आता है

इससे भी बदतर, ये हम महिलाएं हैं जो खुद को समय-समय पर भरोसा दिलाते हैं, और हम अपनी बेटियों को जीवन के लिए खारिज करते हैं, जब हम इसे ऐसे गंदे, भयानक घटना की तरह लगते हैं, जिसमें हर तरह से लड़कियों की शक्ति होती है। पूरे विश्व में महिलाएं समान अधिकारों के लिए लड़ रही हैं और सार्वजनिक स्थानों को अपने स्वयं के रूप में पुनः प्राप्त करने की कोशिश कर रही हैं।

जब हम समय को रास्ते में लेते हैं, खासकर बच्चों के भी पहले से ही यौवन पर हमला करते हैं, हम न केवल स्थानों और अनुभवों के अधिकार को छोड़ रहे हैं बल्कि स्वयं और हमारे बच्चों को भी बाड़ते हैं। लेकिन, इस मामले पर स्पष्टता पाने के लिए पीतल की आड़ में आने के बाद, मैंने मैक्स हॉस्पिटल्स में प्रसूति एवं स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ सोनिया नाइक से बात की और इन मिथकों के बारे में हवा साफ करने के लिए कहा।

उन्होंने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि शहरी, शिक्षित महिलाओं ने आज भी इस तरह से सोचा और मेरी सूची में कुछ और मिथकों को जोड़ा। यहां, वे एक करके एक करके, उनके द्वारा खारिज कर रहे हैं।

1. अवधि के बारे में बात करते हुए एक लड़की की अवधि को तेजी से लाना होगा “सबसे पहले, 12 वर्ष की तुलना में एक लड़की की औसत उम्र 10 साल की हो रही है, यह अब छोटी है। चाहे यह पर्यावरण, मिलावटी भोजन या कामुकता और कामुकता के समग्र प्रदर्शन में वृद्धि हो, टी पता है लेकिन उनके साथियों समूह के बीच चर्चा ठीक है, यह सबसे अच्छा तरीका है।

ऐसे हिप्स वाली औरतों के होते हैं कई पार्टनर!

और यदि बच्चों को उचित तरीके से प्रसारित जानकारी से अवगत कराया जाता है, तो यह बेहतर है कोई सबूत नहीं है कि अवधि के बारे में बात करने से इसे तेजी से सामने आ जाता है जब आप अपनी अवधि प्राप्त करते हैं तो अन्य कारकों पर निर्भर होता है, जैसे आनुवांशिकी शायद, लेकिन चर्चाओं पर नहीं। 

2. एक बार जब आप अपनी अवधि प्राप्त करते हैं तो आपकी ऊंचाई प्रभावित हो जाती है “सच नहीं है; यहां तक ​​कि अगर वे मासिक धर्म शुरू करते हैं, तो 18 वर्ष की आयु तक लड़कियों की ऊंचाई बढ़ती जा रही है।

3. गैर-शाकाहल या उच्च प्रोटीन आहार खाने के समय पर लाना होगा “इस पौराणिक कथा को बिल्कुल सच्चाई नहीं है। बच्चों को नियमित रूप से संतुलित आहार लेना चाहिए।” इसके बजाय, यहां कुछ महत्वपूर्ण तथ्यों को जानने के लिए और अपनी बेटियों से अवधियों के बारे में बात करने के लिए सुझाव दिए गए हैं:

कुछ संकेत हैं जो इंगित कर सकते हैं कि एक लड़की उसकी अवधि शुरू करने जा रही है। 9 वर्ष की उम्र के बाद, एक लड़की पहली बार देखेगी कि उसके स्तनों को विकसित करना शुरू हो जाएगा, दूसरे, एक्सीलरी बालों (जघन / बगल बाल), संभवतः कुछ मुँहासे होंगे, और यह स्पष्ट संकेत हैं कि एक अवधि जल्द ही शुरू हो जाएगी यह बच्चा तैयार करने का एक अच्छा समय है आमतौर पर, स्तन के विकास के एक वर्ष के भीतर, एक अवधि शुरू हो जाएगी। यदि आदेश अलग है (स्तनों के विकास से पहले बाल आते हैं), तो यह एक डॉक्टर को सूचित किया जाना चाहिए।

# जब आप अपने बच्चे से बात करते हैं, तो समझाएं कि यह बढ़ रहा है।

शरीर परिवर्तन से गुजर रहा है और यह एक ऐसा परिवर्तन है – गर्भाशय में एंडोमेट्रियल अस्तर टूट जाता है या अलग होता है और रक्तस्राव उस के परिणामस्वरूप होता है शारीरिक रूप से इसके साथ डील करें (बच्चों को आजकल इसे जीवविज्ञान में भी पढ़ाएं), लेकिन गंदे रक्त, या जहरीले कचरे को बुला देने से बचें। मल और मूत्र विषाक्त हैं;

यह नहीं है। इन शब्दों के साथ अवधि को संबद्ध करने से जीवन के लिए नकारात्मक अर्थ मिलेगा। # प्रारंभ में, संभवतः 2-3 साल तक भी, समय अवधि स्थिर नहीं होगी। एक लड़की महीने छोड़ सकती है या हर 10-15 दिनों के लिए इसे प्राप्त कर सकता है। प्रत्येक अवधि और चक्र की अवधि अलग-अलग होगी। ऐंठन के लिए, आप मेफ्टाल का एक पूरा टैबलेट दिन में तीन बार कर सकते हैं।

 

 
Loading...

Check Also

सावधान! पनीर खाना सेहत के लिए हो सकता है खतरनाक, पढ़ें यह रिपोर्ट

सावधान! पनीर खाना सेहत के लिए हो सकता है खतरनाक, पढ़ें यह रिपोर्ट

आप जो पनीर खा रहे हैं क्या वो हेल्दी है, क्या वो पनीर ताजा है. …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com