पार्टनर पर गुस्सा करने से पहले जरूर सोचे ये बात, नहीं तो खराब होगा रिश्ता

हर रिश्ते में झगड़े होते हैं और गुस्सा स्वाभाविक रूप से आता है। हम सभी में अपने उतार-चढ़ाव होते हैं। काम, परिवार या अपने साथी पर किसी अन्य कारण से निराशा और क्रोध को दूर करना सही बात नहीं है। यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो आसानी से क्रोधित हो जाते हैं, तो आपको अपने दिमाग को शांत करना चाहिए। क्रोध एक बहुत ही हानिकारक हथियार के रूप में कार्य कर सकता है और आपके रिश्ते को नष्ट कर सकता है। अपने साथी के साथ लड़ाई में, आप क्रोधित हो सकते हैं और वे बातें कह सकते हैं जो आप अन्यथा नहीं कहेंगे; इससे आपका साथी आहत हो सकता है। इसके बजाय, संघर्षों को सुलझाने के बेहतर तरीके आजमाएं। बैठकर अपने साथी से विनम्रता से बात करें।
बोलने से पहले सोचें
जब आप जानते हैं कि आप आसानी से क्रोधित हो जाते हैं, तो बोलने से पहले समय निकालें। 10 तक गिनें और कहें कि आपको क्या करना है। याद रखें, जब आप क्रोध करते हैं तो आप जो भी कहते हैं, आप बाद में इसके लिए सहमत नहीं होंगे और जब आप अधिक आराम करेंगे तो पछतावा होगा। आपने अपने साथी को एक बार जो बताया है उसे वापस नहीं ले सकते। यह उसे हमेशा चोट पहुंचाएगा, इसलिए अपने शब्दों को अधिक सावधानी से चुनें और अपने विचारों को इकट्ठा करें।
अपने साथी को समझें
एक गुड लिस्नर बनें और अपने साथी को भी अपनी भावनाओं को व्यक्त करने दें। अपने साथी को समझाने से पहले ही क्रोधित हो जाना, कहानी के बारे में उसके पक्ष में एक बड़ा संघर्ष पैदा कर सकता है। आपके साथी को क्या कहना है, इसे सुनें। यह आपके दिमाग को बदल सकता है और आपके गुस्से को कम कर सकता है। आपसी समझ आपकी समस्याओं को सहज तरीके से हल करेगी।
गहरी सांस लेना
जब आपका गुस्सा नियंत्रण से बाहर हो जाए, तो गहरी सांस लेने का अभ्यास करें। इससे शरीर और मन शांत होगा। यह आपके गुस्से की भावनाओं को वापस लेगा और आपको बेहतर फैसले लेने में मदद करेगा। इससे पहले कि आपका गुस्सा फूटे, अपने डायाफ्राम से गहरी सांस लें न कि छाती से सांस लें।
जानिए आपके गुस्से के पीछे का कारण
क्या आपका गुस्सा उन्हीं कारणों से फूट रहा है? यदि आपको झगड़े के दौरान लगातार क्रोध का दौरा पड़ता है, तो जानें कि यह कहां से आ रहा है। अपनी खुद की समस्याओं को समझें और अपने साथी से इस बारे में बात करने की कोशिश करें। आप अपने साथी के साथ अपनी भावनाओं या विभिन्न विचारों को व्यक्त करते हुए एक कठिन समय समझौता कर सकते हैं। इन सभी जटिलताओं को आपसी समझ और विनम्र बातचीत के माध्यम से हल किया जा सकता है।

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button