न्यूजीलैंड हमला: हमलावर ने फेसबुक पर 17 मिनट तक दिखाया मौत का मंजर, तीन संदिग्ध गिरफ्तार

वेलिंगटन: न्यूजीलैंड में क्राइस्टचर्च की दो मस्जिदों में शुक्रवार को अज्ञात बंदूकधारियों ने अंधाधुंध गोलीबारी की जिसमें कम से कम 27 लोगों की मौत हो गयी और कई अन्य घायल हो गए। गोलीबारी से ठीक पहले नमाज अदा करने के लिए मस्जिद में प्रवेश कर रहे बंगलादेशी क्रिकेट टीम के सदस्य इस हमले में बाल-बाल बच गए।

हमलावर ने खुद इस घटना को 17 मिनट तक लाइव कर फेसबुक पर दिखाया है। इस वीडियो को फेसबुक पर लाइव दिखाते हुए हमलावर ने अपना नाम ब्रैंटन टैरेंट बताया। 28 साल के इस हमलावर ने बताया कि उसका जन्म ऑस्ट्रिया में हुआ है। फिलहाल पुलिस इस वीडियो को सोशल मीडिया से हटाने की कोशिश कर रही है।

न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री जैसिंदा आर्डर्न ने यहां संवाददाता सम्मेलन में आज के दिन को सबसे काले दिनों में से एक बताया। उन्होंने कहा, “यह साफ है कि यह न्यूजीलैंड के सबसे काले दिनों में से एक है। आज जो यहां हुआ, वह जघन्य हिंसक घटना है। मेरी संवेदनाएं और मुझे विश्वास है कि पूरे न्यूजीलैंडवासियों की संवेदनाएं हताहतों और उनके परिजनों के साथ हैं।”

स्थानीय मीडिया ने बताया कि बंदूकधारियों में से एक ने मध्य क्राइस्टचर्च के हेगले पार्क स्थित मस्जिद अल नूर में अचानक गोलीबारी शुरू कर दी जहां बंगलादेशी क्रिकेट टीम के सदस्य पहुंचने ही वाले थे। हमले में क्रिकेट टीम के किसी भी सदस्य को चोट नहीं पहुंची है। सभी सदस्य सुरक्षित हैं। हमले के कारण न्यूजीलैंड और बंगलादेश के बीच शनिवार को शुरू होने वाला तीसरे टेस्ट मैच रद्द हो गया है।

हमले के बाद बंगलादेश के बल्लेबाज तमीम इकबाल ने ट्वीट कर कहा, “पूरी टीम हमले में सुरक्षित बच गयी है। डरावना अनुभव, कृपया हमारे लिए दुआ करें।” अल नूर मस्जिद मध्य क्राइस्टचर्च में डीन एवेन्यू से लगी हुई है।
दूसरा हमला क्राइस्टचर्च के उपनगरीय इलाके की एक मस्जिद में हुआ। पुलिस ने इन हमलों के मामले में कम से कम तीन संदिग्धों को गिरफ्तार किया है।

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button