नोएडा के डीएम को योगी सरकार ने दी छुट्टी, सुरेंद्र सिंह बन सकते हैं नए जिलाधिकारी

 

 
नोएडा। गौतम बुद्ध नगर (नोएडा) में कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने में असफल रहने पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को जिलाधिकारी बीएन सिंह की फटकार लगायी। इसके बाद जिलाधिकारी ने उप्र के चीफ सेक्रेट्री को चिट्ठी लिखकर तीन महीने की छुट्टी की मांग की। इसके पीछे डीएम ने व्यक्तिगत कारणों का हवाला दिया है। सरकार ने बीएन सिंह का अवकाश पत्र स्वीकार कर लिया है।
सूत्रों के मुताबिक, बीएन सिंह छुट्टी पर चले जायेंगे। जिसके बाद सुरेंद्र सिंह नोएडा के नए जिलाधिकारी हो सकते हैं। फिलहाल सुरेंद्र सिंह मुख्यमंत्री के विशेष सचिव के पद पर तैनात हैं। वह कानपुर, वाराणसी के जिलाधिकरी रह चुके हैं। सुरेंद्र सिंह योगी आदित्यनाथ के करीबी आईएएस अधिकारी हैं।
मुख्यमंत्री योगी के आज नोएडा से जाने के बाद जिलाधिकारी बीएन सिंह ने उत्तर प्रदेश के चीफ सेक्रेट्री आरके तिवारी को चिट्ठी लिखकर तीन महीने की छुट्टी मांग की है। जिलाधिकारी ने अपनी चिठ्ठी में लिखा है कि व्यक्तिगत कारणों से मैं जिलाधिकारी गौतमबुद्धनगर के पद पर नहीं रहना चाहता हूं। इसलिये जिलाधिकारी के पदीय दायित्वों से मुक्त करते हुए तीन माह का अवकाश स्वीकृत करने का कष्ट करें। उन्होंने लिखा है कि वर्तमान में कोविड 19 को ध्यान में रखते हुए प्रशासनिक कार्य में शिथिलता न हो इसलिए किसी अन्य अधिकारी को जिलाधिकारी गौतमबुद्धनगर के रूप में तैनाती करने का कष्ट करें।
दरअसल, विश्वभर में फैले कोरोना वायरस (कोविड 19) के उत्तर प्रदेश में 77 मामले अब तक सामने आ चुके हैं। जिसमें जिला गौतमबुद्धनगर में सबसे अधिक 33 मामले हैं। जिले में कोरोना से निपटने की तैयारियों और व्यवस्थाओं को जायजा लेने सोमवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ग्रेटर नोएडा आए थे। गौतमबुद्धनगर यूनिवर्सिटी के सभागार में समीक्षा बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने डीएम बीएन सिंह और मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. अनुराग भार्गव को फटकार लगायी थी। मुख्यमंत्री ने ब्रिटिश नागरिक से कोरोना वायरस के जिले में 19 लोगों के संक्रमित होने के कारण नाराजगी जताई। जिसके बाद बीएन सिंह ने यह कदम उठाया।
गौरतलब है कि बीएन सिंह 2009 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। वर्ष 2017 में उन्होंने बतौर जिला कलेक्टर गौतमबुद्धनगर अपनी सेवा देना शुरू किया था। उस से पहले वो उत्तर प्रदेश के एडिशनल रेजिडेंट कमिश्नर के रूप में सेवा दे चुके है। बीएन सिंह ने कृषि एवं सहकारिता मंत्रालय ,सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय भारत सरकार, दिल्ली विकास प्राधिकरण, ग्रेटर नॉएडा विकास प्राधिकरण, दिल्ली नगर निगम, नई दिल्ली नगरपालिका परिषद, चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग उप्र सरकार के पद पर भी कार्य किया है।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button