Home > जीवनशैली > हेल्थ > दिमागी विकास के लिए नमक के अलावा इन चीजों से भी मिलता है आयोडीन

दिमागी विकास के लिए नमक के अलावा इन चीजों से भी मिलता है आयोडीन

आयोडीन दिमागी विकास में मददगार है. इसमें एक ऐसा तत्व पाया जाता है जिसकी शारीरिक विकास में भी अहम भूमिका है. आयोडीन का सबसे अच्‍छा स्‍त्रोत होता है नमक. आइए हम आपको बताते हैं कि आयोडीन की कमी दूर करने के लिए आप और कौन-कौन सी चीजें अपने खान-पान में शामिल कर सकते हैं.

आलू
आलू में अच्छी मात्रा में आयोडीन पाया जाता है. आयोडीन की कमी पूरी करने के लिए इसकी सब्जी बनाकर नहीं बल्कि उबले आलू खाना लाभकारी होता है .

अंडा
ये तो हम सभी जानते हैं कि अंडे में बहुत से विटामिंस पाए जाते हैं, पर क्या आप जानते हैं कि एक अंडे में लगभग 24 से 27 माइक्रोग्राम आयोडीन पाया जाता है.

सी फूड
सी फूड आयोडीन का बहुत अच्‍छा स्‍त्रोत होता है इसलिए इसे भोजन में जरूर शामिल करें. मछली में मौजूद पोषक तत्व मस्तिष्क को तेज करने और स्मरण शक्त‍ि बढ़ाने का काम करते हैं.

दूध
एक कप दूध में 56 माइक्रोग्राम आयोडीन पाया जाता है, साथ ही इसमें कैल्शियम और विटामिन D भी मिलता है जो हमारी हड्डियों को मजबूत बनाता है.

करौंदा
करौंदे में भी आयोडीन पाया जाता है. आयोडीन की कमी पूरी करने के लिए नियमित रूप से इस फल का सेवन बहुत गुणकारी माना जाता है. 

केला
केले में पौटैशियम की मात्रा तो बहुत होती है पर साथ ही इसमें आयोडीन भी मौजूद होता है. एक मीडियम आकार के केले में लगभग 3 माइक्रोग्राम आयोडीन होता है जो दैनिक जरूरत का 2 प्रतिशत है.

 

 
Loading...

Check Also

दिल की सेहत के लिए टहलने व साइकिल चलाने से ज्यादा कामयाब यह तरकीब

दिल की सेहत के लिए टहलने व साइकिल चलाने से ज्यादा कामयाब यह तरकीब

यह आम धारणा है कि दिल को दुरुस्त रखने के लिए शारीरिक सक्रियता जरूरी है, …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com