दो माह के बच्‍चे की जटिल सर्जरी, जन्‍म से था ऊपरी जबड़े में ट्यूमर

केजीएमयू के पीडिया‍ट्रि‍क सर्जन प्रो जेडी रावत की टीम ने दिया अंजाम
सर्जरी से पहले
लखनऊ। किंग जॉर्ज चिकित्‍सा विश्‍व विद्यालय में दो माह के बच्‍चे की एक जटिल सर्जरी को पीडियाट्रि‍क सर्जन डॉ जेडी रावत व उनकी टीम ने सफलतापूर्वक अंजाम दिया है। इस बच्‍चे के जन्‍म के समय से ही ऊपर के जबड़े में मटर के बराबर साइज का ट्यूमर होने से वह स्‍तनपान नहीं कर पा रहा था और उसे सांस लेने में भी दिक्‍कत हो रही थी। बच्‍चा अब स्‍वस्‍थ है और स्‍तनपान कर रहा है।

प्रो जेडी रावत ने यह जानकारी देते हुए बताया कि बच्‍चे के माता-पिता ने 15 दिन पहले केजीएमयू में भर्ती कराया था। जब सर्जरी प्‍लान की गयी तो एनेस्‍थीसिया विभाग ने ऑपरेशन हाई रिस्‍क में करने का प्लान बनाया। उन्‍होंने बताया कि इसके बाद जब ऑपरेशन के समय सांस नली में ट्यूब डाला गया तो ट्यूमर की वजह से सांस नली दिख रही थी, कई बार माइक्रोस्‍कोप के जरिये भी देखने की कोशिश की गयी लेकिन फि‍र भी नहीं दिखी। प्रो रावत ने बताया कि इसके बाद हम लोगों ने ट्रैकियोस्‍टोमी कर सांस का रास्‍ता बनाया गया।
सर्जरी के बाद
उन्‍होंने बताया कि इसके बाद ऑपरेशन करके ऊपरी जबड़े से ट्यूमर निकाला गया। ट्यूमर ऊपरी जबड़ा और तालू में काफी चिपका हुआ था। इसके बाद सांस नली में ट्यूब डाला गया और ट्रैकियोस्‍टोमी के लिए किया गया छेद बंद कर दिया गया, तथा बच्‍चे को एनआईसीयू में शिफ्ट कर दिया गया। अब बच्‍चा स्‍वस्‍थ है और सामान्‍य तरीके से स्‍तनपान कर रहा है। सर्जरी करने वाली टीम में सर्जन डॉ जेडी रावत, डॉ सुधीर सिंह, डॉ विपुल व डॉ सर्वेश, एनेस्‍थीसिया के डॉ अनिता मलिक, डॉ प्रेम राज के साथ ही नर्स में वन्‍दना और संतोष कुमारी शामिल थीं।

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button