देश में कोविड-19 के 724 मरीजों की पुष्टि,17 की मौत

नई दिल्ली 27 मार्च।सरकार ने कहा है कि देश में कोविड-19 के 724 मरीजों की पुष्टि हुई है और 17 लोगों की इस महामारी से मौत हुई है।
स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय में संयुक्‍त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि पिछले 24 घंटों में 75 नये रोगियों और चार लोगों की मौत की जानकारी मिली है। उन्‍होंने बताया कि कोविड-19 के फैलाव को रोकने के लिए एक लाख 40 हजार कंपनियों ने अपने कर्मचारियों को घर से काम करने की इजाजत दी है। श्री अग्रवाल ने इस बात की पुष्टि की कि सरकार ने दस हजार वेंटिलेटर की खरीद के आदेश दिए हैं।
श्री अग्रवाल ने कहा कि मंत्रालय ने टेली-मेडिसन सुविधाओं के विकास के दिशा-निर्देश जारी कर दिये गये हैं और रोगियों को इनका फायदा उठाना चाहिए।उन्होने कहा कि..टेली मेडिसिन के लिये भी दिशानिर्देश जारी किये गये हैं।यह दिशानिर्देश फर्म के द्वारा लॉकडाउन की अवधि में स्‍वास्‍थ्‍य सेवा का डिसेमीनेशन, अवेलिबिलिटी बढ़ाने के लिये इसके लिये डायरेक्‍शन्‍स इश्‍यू किये गये हैं।
उऩ्होने बताया कि राज्‍यों को कोविड-19 से निपटने के लिए आवश्‍यक वस्‍तुओं की कमी न हो इसके लिए एक कार्यदल भी बनाया गया है।उऩ्होने बताया कि कोविड 19 से निपटने के लिये आइसोलेशन बैड्स, डेडिकेटिड हॉस्पिटल्‍स, फॉर कोविड-19 और लॉजिस्टिक्‍स अरेन्‍जमेन्‍ट्स जैसे कि पीपीईज़ और एन 95 मास्‍क्‍स की सप्‍लाई को भी फॉलोअप करने के लिये रिक्‍वेस्‍ट की थी। राज्‍यों में इस तरह की किसी लॉजिस्टिक्‍स की कोई कमी ना हो इस चीज़ को सुनिश्चित करने के लिये नेशनल लेवल पर एक टास्‍क फोर्स भी बनाई गई है और इस टास्‍क फोर्स में सचिव नागरिक उड्डयन मंत्रालय, सचिव फार्मा, सचिव टैक्‍सटाइल्‍स, उपभोक्‍ता मामले, जहाज, रेलवे बोर्ड और रिपर्जेन्‍टेटिव्‍स ऑफ डिपार्टमेन्‍ट ऑफ मिलेटरी और मिनिस्‍ट्री और होम अफेयर्स भी शामिल हैं..।
भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद के प्रधान वैज्ञानिक डॉ.रमन गंगा खेडकर ने इस मौके पर कहा कि अब तक देश में कोविड-19 के सामुदायिक फैलाव का कोई प्रमाण नहीं मिला है। उन्‍होंने बताया कि भारत बहुत जल्‍द कोविड-19 के इलाज में काम आने वाली संभावित दवा के परीक्षणों में हिस्‍सा लेगा।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button