देश में कोरोना पीड़ितों का आंकड़ा पहुंचा एक लाख के पार

न्यूज़  डेस्क
देश में कोरोना के संक्रमण का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा हैं. रोजाना यहां आंकड़ों में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही हैं. ताजा आंकड़ा के अनुसार देश में कोरोना वायरस से अब तक एक लाख से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं जबकि करीब तीन हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. इस तरह से भारत एक लाख केस पार करने वाला विश्व का 11वां देश बन गया है
जारी किये गये ताजा आंकड़ों के अनुसार, देश में अब तक 1,00,328 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं. बीते 24 घंटे में चार हजार से ज्यादा मामलें सामने आये हैं. जबकि 3156 लोगों इस वायरस की चपेट में आके अपनी जान गवां चुके है. वही 39,233 लोग स्वस्थ हो चुके हैं.
एमपी ने ऑरेंज जोन हटाया
मध्य प्रदेश वासियों के लिए लॉकडाउन 4 में एक राहत भरी खबर है. यहां सिर्फ दो ही जोन रहेंगे. रेड और ग्रीन. ऑरेंज जोन को एमपी सरकार ने खत्म कर दिया गया है. पूरे प्रदेश में फिलहाल बसें नहीं चलेंगी और शिक्षण संस्थान बंद रहेंगे. रेड जोन में दफ्तर सिर्फ 50 फीसदी स्टाफ के साथ खुले जाएंगे. इन सभी जगह सोशल डिस्टेंस, मास्क और सरकार की गाइडलाइन का पालन करना ज़रूरी होगा.
दिल्ली में खुली चाय की दुकाने
लॉकडाउन 4.0 में दिल्ली सरकार ने नई गाइडलाइंस जारी की है. इसके अनुसार दिल्ली में आज से चाय की दुकानें फिर खुलीं. नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के पास कई चाय की दुकाने खोली गई.

दिल्ली: सरकार की नई गाइडलाइंस के अनुसार आज से चाय की दुकानें फिर खुली। नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के पास का दृश्य। pic.twitter.com/SfGmbsQCd3
— ANI_HindiNews (@AHindinews) May 19, 2020
दुनिया में 45 लाख से ज्यादा हुए मरीज
डब्लूएचओ के आंकड़े का जिक्र करते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि सोमवार तक दुनिया में कोविड-19 मरीजों की संख्या 45 लाख 25 हजार 497 थी। इसके अनुसार प्रति एक लाख की आबादी पर करीब 60 लोग संक्रमित हैं
दुनिया के सबसे ज्यादा प्रभावित देशों में टेस्ट किए गए हर 1,000 लोगों में 1 से लेकर 6 लोग पॉजिटिव पाए गये हैं. इनमें स्पेन और अमेरिका में कोरोना पॉजिटिव निकलने वालों की दर ज्यादा है. दुनिया में कम से कम 10,000 मामलें वाले 46 देशों में भारत शामिल है. लेकिन भारत यहां कोरोना के फैलने के आंकड़े दूसरों के मुकाबले कम हैं.
एक लाख की आबादी पर मामले
देश में एक लाख की आबादी पर सात कोरोना मामले पाए गए हैं. जबकि चीन और इडोनेशिया में ये संख्या 6 है. स्पेन में तो ये आंकड़ा  591 हैं. और अमेरिका में ये आंकड़ा 456 है. भारत में केस की संख्या कम होने की कई वजहें हो सकती हैं.
देश में कितनी आबादी का हुआ टेस्ट?
भारत में टेस्टिंग रेट कम है. भारत ने अपनी आबादी के अनुपात में बहुत कम टेस्ट किए हैं. दुनिया में सिर्फ चार देश यानी मेक्सिको, बांग्लादेश, इंडोनेशिया और मिस्र ही ऐसे हैं, जिन्होंने अपनी आबादी के अनुपात में भारत की तुलना में कम टेस्ट किए. भारत ने अपनी सिर्फ 0.15 फीसदी आबादी का ही टेस्ट किया है.

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button