दुनिया की सबसे खूबसूरत इस राजकुमारी के लिए 13 राजकुमारों ने दे दी अपनी जान

राजकुमारी का नाम सुनते ही सबके दिमाग में सिर्फ यही ख्याल आता होगा कि राजकुमारी एक बहुत ही खूबसूरत परी जैसी दिखती होगी. आकर्षक और मोहक दिखने वाली ही तो राजकुमारी हो सकती है.

Via
वैसे भी आज के ज़माने मे हर महिला की इच्छा होती है कि वह सबसे खूबसूरत दिखे. खूबसूरती हर महिला को बस जरूरी है. आज की दुनिया मे बहुत सी महिलाएं और लड़कियां अपने आपको खूबसूरत और आकर्षक दिखाने के लिए विभिन्न प्रकार के जोखिम भरी और महंगी सर्जरी तक करवा रही हैं. आज हम आपको एक ऐसी राजकुमारी से रूबरू करवाने जा रहे है जिसने खूबसूरत दिखने का पूरा अर्थ ही बदल दिया है. खुद को भूखा करने और जीरो फिगर होने की बजाय, इन्होने पूरी तरह से जैसी है वैसी ही खुद को देखने के लिए चुना.

Via
आपको ये जानकर और भी हैरानी होगी कि इस राजकुमारी के चेहरे पर एक “मूंछ” भी थी. दरअसल, जिस महिला की हम बात कर रहे हैं, वह कोई और नहीं “राजकुमारी कजार” है. राजकुमारी कजार फारस के राजा की सुंदर बेटी थी, नेसर अल-दीन शाह काजर 1848 से मई 1896 तक शासक थे. नेसर अल-दीन शाह को सामान्यताओं के विचारों, महिलाओं की सुंदरता की रूढ़िवादों को बदलने की जरूरत थी.

Via
उन्हें पसंद नहीं था कि महिलाओं को पतली कमर, खूबसूरत, आकर्षक और चिकनी त्वचा होनी चाहिए. वह सोच के पुराने तरीकों, सुंदरता की पुरानी परिभाषाओं को बदलना चाहता था. नेसर अल-दीन शाह को सबसे सक्षम शासकों के बीच एक स्टैंडआउट के रूप में माना जाता था, जिन्होंने ईरान पर लंबे समय तक शासन किया था.

Via
राजकुमारी कजार को फारस में सुंदरता का प्रतीक घोषित किया गया. इतना ही नहीं, वहां बड़ी संख्या में पुरुष थे जिन्हें राजकुमारी से शादी करने की बहुत इच्छा थी. इनमे से 13 युवा पुरुष थे जिन्होंने आत्महत्या कर ली. क्योंकि राजकुमारी कजार ने उनकी शादी के ऑफर को ठुकरा चुकी थी.

Via
वैसे राजकुमारी कजार एक आदर्श है उन लड़कियों और महिलाओं के लिए जो दूसरों की ज़रूरत के हिसाब से दिखती है. अपने आपको बहुत खुबसुरत बनाने की कोशिश करती है. खुद को दूसरों द्वारा परिभाषित नहीं किया जाना चाहिए. सौंदर्य का मतलब ये नहीं है कि आप बाहर से कैसे दिखते हैं, सच्चे सौंदर्य का मतलब यह है कि आप अंदर से कैसा महसूस करते हैं. यह आपके कपडे पहनने के आधार पर निर्भर नहीं करता है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप दिल से कैसे है.

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button