तरबूज के बीज को फेंकने की ना करें भूल, इस तरह खाएंगे तो नहीं होगी ये बीमारी

- in हेल्थ

चिलचिलाती गर्मी के मौसम में तरबूज खाना भला किसे पसंद नहीं होगा, लेकिन कई बार इसके बीज इसके खाने का मजा खराब कर देते हैं। कई लोग तो इतने आलसी होते हैं कि तरबूज को खाते समय उसके बीजों को भी खा डालते हैं। अब यह तो हम सभी जानते हैं कि तरबूूज हम सबकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं, पर आप शायद यह नहीं जानते हैं कि इसके बीज भी आपके लिए अच्छे हैं। इसलिए जब भी तरबूज खाएं को इसके साथ इसके बीजों को भी खाएं।तरबूज के बीज को फेंकने की ना करें भूल, इस तरह खाएंगे तो नहीं होगी ये बीमारी

तरबूज के बीज में माइक्रो न्यूट्रिएंट्स, आयरन, जिंक, प्रोटीन और फाइबर होता है। अगर आपको इसके साथ बीज खाना अच्छा नहीं लगता है, तो आप चाहे तो इन बीजों को अलग कर लें और फिर उन्हें भूनकर स्नैक्स की तरह खा सकते हैं।

डायबीटीज के पेशेंट्स के लिए तरबूज के बीज किसी वरदान से कम नहीं है। यह डायबीटीज़ को कम करने में मदद करते हैं।

तरबूज के बीज हार्ट से संबंधित बीमारियों को आपसे कोसों दूर रखने में मदद करता है। इसमें मौजूद मोनु सेटूरेटिड फैट (monounsaturated) और पॉली अनसेटूरेटिड फैटी एसिड (polyunsaturated fatty acids) होते हैं, जो हार्ट अटैक और हार्ट स्ट्रोक के रिस्क को कम करतें हैं। इसके अलावा ये बीज हमारे शरीर से बैड कोलेस्ट्रॉल को भी कम करने में भी मदद करते हैं।

तरबूज के बीज वजन घटाने में भी काफी मदद करते हैं। इसमें बहुत कम कैलोरी होती हैं, इसलिए तरबूज के साथ इसके बीजों को भी जरूर खाएं।

तरबूज में मैग्नीशियम मिनरल भी पाए जाते हैं। यह मिनरल हनारे शरीर की मेटाबॉलिक प्रॉसेस के लिए काफी फायदेमंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

शरीर में खून की कमी को पूरा करता हैं ये आहार

अगर किसी व्यक्ति के शरीर में खून की