टेस्टी मसाला डोसा खाकर लोग हो जायेंगें खुश, कहेंगे- मजा आ गया

डोसा (Dosa) भला किसे नहीं पसंद होता है. चावल और दाल से बनने वाली यह दक्षिण भारत की फेमस डिश है. डोसा एक बहुत ही स्वादिष्ट खाना हैं जिसका आप कभी भी किसी भी वक्त सेवन कर सकते हैं. यह खाने में काफी हल्का होता है और इसे घर पर बनाना भी आसान है. प्लेन डोसा (Plain Dosa) और मसाला डोसा (Masala Dosa) लोगों को सबसे ज्यादा पसंद होता है. आप घर पर ही डोसा बनाकर उसका आनंद ले सकते हैं. आप इसे ब्रेकफास्ट (Breakfast), ब्रंच (Brunch), लंच (Lunch) यहां त​क की डिनर (Dinner) में भी बनाकर खा सकते हैं . इसमें कैलोरी भी बहुत कम होता है. आइए आपको बताते हैं इसे घर पर बनाने के आसान रेसिपी के बारे में.मसाला बनाने के लिए:
500 ग्राम उबालकर टुकड़ों में कटे हुए आलू
डेढ़ कप प्याज (कटा हुआ)
2 हरी मिर्च (बारीक कटा हुआ)
2 टेबल स्पून तेल
1 टी स्पून सरसों के दाने
6-7 कढ़ीपत्ता
2 टी स्पून नमक
1/4 टी स्पून हल्दी पाउडर
1/2 कप पानी
मसाला डोसा बनाने की सामग्री
2 कप (हल्के उबले हुए) चावल
1/2 कप धुली उड़द दाल
1/2 टी स्पून मेथी दाना
2 टी स्पून नमक
डोसा पकाने के लिए तेल
मसाला डोसा बनाने की वि​धि
1. सबसे पहले चावल को धोकर एक बर्तन में भिगो दें. दाल और मेथी दाने को दूसरे बर्तन में 5 से 6 घंटे या फिर पूरी रात ​के लिए भिगोएं. इसके बाद दाल को स्मूद पीस लें.
2. इसके बाद चावल को पीसकर एक बैटर तैयार कर लें. इसमें नमक और पानी डालकर बैटर को थोड़ा पतला कर लें. इसे खमीर होने के लिए पूरी रात ऐसे ही रखें या मौसम के अनुसार थोड़ा स्पन्जी होने दें.
3.अगर बैटर गाढ़ा लगे तो इसे पतला करने के लिए थोड़ा और पानी डाल लें. अब तवा गर्म करें और ब्रुश की मदद से उस पर तेल लगाएं. जब यह पूरी तरह गर्म हो जाए तो इस पर थोड़ा पानी छिड़के और तुरंत इस पर बैटर डालकर फैलाएं, इसे गोलाकार दें. इसे बहुत तेजी से करें.
4. डोसे को तवे पर फैलाने के बाद आंच को धीमा कर दें और किनारों पर थोड़ा तेल डालें ताकि डोसा अच्छे से सिक सके.
5. वहीं दूसरी तरफ पैन गर्म करें और इसमें सरसों के दानें, प्याज, कढ़ीपत्ता और हरी मिर्च डालें और तेज आंच पर भूनें तब तक भूने जब तक प्याज ट्रांसपेरेंट न हो जाए. अब इसमें नमक और हल्दी डालकर अच्छे से मिक्स करें, अब इसमें आलू डाल दें. आलूओं को अच्छे से मिक्स करें और इसमें थोड़ा पानी डालकर 2 से 3 मिनट के लिए पकाएं. जब किनारे हल्के ब्राउन होने लगें तो पतली करछी से डोसे को हटाएं.
6. डोसे के बीच में स्टफिंग रखें और उसे फोल्ड कर दें. इसे चटनी और सांभर के साथ सर्व करें.

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button