टेनरी टैंक में सफाई करने उतरे दो मजदूरों की मौत, टेनरी मालिक के खिलाफ लापरवाही का आरोप

कानपुर। चकेरी थाना क्षेत्र के संजय नगर जाजमऊ की टेनरी में टैंक की सफाई करने उतरे दो मजदूरों की जहरीली गैस से मौत हो गई। साथियों ने घटना की जानकारी परिजनों को सूचना दी। पुलिस को प्रथम दृष्टया जाँच में टेनरी मालिक की लापरवाही सामने आ रही है।

जाजमऊ स्थिति सुप्रीम टेनरी में रविवार को अहिरवा के देवीगंज निवासी 30 वर्षीय नितिन और 50 वर्षीय संजय दो अन्य साथियों के साथ टेनरी के सेफ्टी टैंक की सफाई करने उतरे थे। उनके साथ दो अन्य साथी भी टैंक के बाहर खड़े थे। टैंक में नीचे उतरने पर जहरीली गैस का रिसाव हो गया, जिसकी चपेट में आने से दोनों बेसुध हो गए। इससे बाहर खड़े उनके साथी शोर मचाने लगे।

अफरातफरी के बीच किसी तरह साथियों ने दोनों को टैंक से बाहर निकाला। आनन-फानन में साथी कर्मचारी दोनों को पास के निजी अस्पताल ले गए, जहां से उन्हें एलएलआर अस्पताल हैलट रेफर कर दिया। वहां डॉक्टर ने दोनों को मृत घोषित कर दिया। अस्पताल पहुंचे परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल हो गया।

बिना सेफ्टी मास्क टैंक में उतारा

जाजमऊ स्थिति सुप्रीम टेनरी मालिक की लापरवाही से दो लोगों की जान गयी। जहरीली गैस वाले टैंक की सफाई में उतारने के पहले मजदूरों को सेफ्टी मास्क पहनाना चाहिए था, लेकिन टेनरी मालिक ने मजदूरों को ऐसे ही उतार दिया। उनके दो साथी भी टैंक में उतरने जा रहे थे, लेकिन तब तक पहले उतरने वालो के चिल्लाने पर वे बच गए। मृतको के परिजनों ने टेनरी मालिक के खिलाफ लापरवाही का आरोप लगाया है।

शनिवार व रविवार दो दिन लॉकडाउन रहता है। लॉक डाउन में टेनरी खुलना भी नियम विरुद्ध है। पुलिस इस बात पर कार्यवाही की बात कर रही है। चकेरी इंस्पेक्टर रवि श्रीवास्तव ने कहा कि टैंक की सफाई करते वक्त जहरीली गैस की चपेट में आने से दोनों मजदूरों की मौत हुई है। अगर टेनरी नियम विरुद्ध खुली होगी तो उस पर कार्रवाई की जाएगी।

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button