जॉब शुरू करने वाली महिलाएं इन तीन बातों को न करें नजरअंदाज, होगा फायदा

ऐसा माना जाता है कि परिवार की जिम्मेदारियां संभालने के चक्कर में महिलाओं से वित्तीय प्रबंधन की अनदेखी हो जाती है। अगर आपने भी अभी जॉब शुरू किया है और भविष्य को बेहतर बनाने के लिहाज से वित्तीय प्रबंधन करना चाहती हैं तो कुछ जरूरी बातों का ख्याल रखना होगा।
इमरजेंसी फंड है जरूरी: अगर आपने हाल फिलहाल में ही जॉब शुरू किया है तो बचत के लिहाज से इमरजेंसी फंड बना लें। आप अपनी कमाई के पैसे किसी Mutual Fund में लगा सकती हैं। इसके लिए SIP शुरू की जा सकती है। यह आपको इमरजेंसी में मदद करेगा।
रिटायरमेंट प्लानिंग: आपको कमाई वाले दिन से ही रिटायरमेंट के बारे में सोचना शुरू कर देना चाहिए। इससे वास्तव में आप बहुत कम निवेश से बहुत बड़ी रकम जुटा सकेंगी। आप Mutual Fund में सिप के जरिये हर महीने निवेश करें। Mutual Fund निवेश में जोखिम होता है। लेकिन अगर आप लंबी अवधि के हिसाब से निवेश करती हैं तो आपके लिए यह जोखिम कम हो जाता है। 25 साल की उम्र में अगर आप किसी इक्विटी म्युचुअल फंड में निवेश करती हैं तो अगले कुछ साल में आप अच्छा खासा पैसा जुटा सकती हैं।
जीवन बीमा है जरूरी: अगर आप शुरुआती उम्र से ही बीमा करवाती हैं तो आपका बीमा प्रीमियम भी कम लगेगा। जीवन बीमा आपके आश्रित को आपके नहीं रहने की स्थिति में मदद करता है। आम तौर पर आपको अपनी सालाना आमदनी का 10 गुना जीवन बीमा कवर लेना चाहिए।

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button