जाने दुनिया के सबसे अजीबोगरीब स्कूलों के बारे में, यहाँ वेश्यावृति या गे लोगों का स्कूल

दोस्तों जब भी आप अपने स्कूल के बारे में सोचते होंगे तो आपके चेहरे पर मुस्कान जरुर आ जाती होगी, और आये भी क्यों नहीं? आखिर स्कूल एक ऐसी जगह है जहाँ आप ना केवल अपने जीवन की पहली तालीम हासिल करते है बल्कि जीवन भर के लिए पक्के दोस्त भी बनाते है. आप अक्सर अपने टीचर्स की आदते याद करके मुस्कुराते होंगे या अपनी की हुई शरारतो में खो जाते होंगे. स्कूल में बिताया गया हर एक लम्हा खास होता है.

Loading...

दुनिया के सबसे अजीबोगरीब स्कूलों के बारे मेंदुनिया में तमाम स्कूल है जिनका अपना ही एक तरीका होता है, हर देश के स्कूल अपनी संस्कृति और इतिहास को अपनी भाषाओ में पढ़ाती है. हर देश ये चाहता है की उनके देश के विद्यार्थी अपने कौशल और अध्ययन से देश की प्रगति में सहायक हो. आजकल तो स्कूल में इतनी सुविधाए और विषय पढाये जाते है जिनकी जानकारी रखना बहुत मुश्किल है.

दुनिया अजीबोगरीब चीजों से भरी हुई है, कई ऐसी जगह या संस्थाए बनी है जो अपनी अलग छवि के लिए जानी जाती है. दोस्तों हम आपको ऐसी ही कुछ अजीबोगरीब स्कूलों के बारे में बताने जा रहे है, जो ना केवल हटकर है बल्कि बहुत दिलचस्प भी.

चीन का पहाड़ी स्कूल :

पहाड़ पर चड़ना और वहाँ के नज़ारे किसको देखना पसंद नहीं होगा? लेकिन अगर आपको रोज़ पहाड़ पर चड़ना हो और वो भी एक ऐसे पहाड़ पर जो बहुत खतरनाक हो. आप सोच रहे होंगे की ऐसा रोज़ रोज़ करना तो पागलपन होगा, लेकिन आप जानकर हैरान होंगे की चीन का एक स्कूल ऐसी ही पहाड़ी पर है, चीन के अतुलेर नामक गाँव के गुलू पहाड़ पर बच्चे रोज़ अपना भारी भरकम बेग उठाकर 800 मीटर ऊपर चढ़ते है. उन बच्चो को अपने स्कूल पहुँचने में 2 घंटे का समय लगता है.

स्पेन का वेश्यावृत्ति का स्कूल:

आपने कुछ गलत नहीं पढ़ा, जी हाँ दोस्तों स्पेन में एक ऐसा भी स्कूल है जहाँ वेश्यावृत्ति की पढाई होती है, वेश्यावृत्ति को हमारे देश में घिनौनी नजरो से देखा जाता है, और इसके बारे में बात करना भी अच्छा नहीं माना जाता, लेकिन स्पेन में ना सिर्फ ये स्कूल है बल्कि इस स्कूल को मान्यता भी प्राप्त है. ये दुनिया भर में अपने आप में एक मात्र स्कूल है, यहाँ की फीस है 6000 रुपये के करीब.

हार्वे मिल्क गे स्कूल न्यूयार्क:

हार्वे मिल्क स्कूल भी दुनिया में अपने तरीके का एकमात्र स्कूल ही होगा, अगर आप गे, लेस्बियन या ट्रांसजेंडर नहीं है तो आप यहाँ दाखिला नहीं ले सकते है. चूँकि ऐसे शारीरक रचना वाले लोगो को अच्छी नजरो से नहीं देखा जाता है तो इनका अध्ययन भी ठीक से नहीं हो पाता है इसलिए न्यूयार्क में ऐसे लोगो के लिए खास स्कूल बनाया गया है.

ब्रुकलिन फ्री स्कूल:

यहाँ पर हर कोई पढना चाहेगा, यहाँ ना तो कोई टीचर है ना ही यहाँ कोई परीक्षा होती है, आप यहाँ चाहे हो विषय पढ़ सकते है. और मजेदार बात ये है की इसे न्यूयार्क से मान्यता भी प्राप्त है, वाह भाई वाह.

बांग्लादेश का नाव स्कूल:

आपने स्कूल की ऊँची ऊँची इमारतें जरुर देखी होगी लेकिन क्या आप जानते है बांग्लादेश में एक ऐसा स्कूल है जो नाव में है. जी हाँ नाव में, इतना ही नहीं इस स्कूल में बिजली सौर उर्जा से प्राप्त की जाती है और यहाँ एक कंप्यूटर रूम भी है.

ऐसा स्कूल बांग्लादेश में बाढ़ के बार बार आने के कारण एक NGO ने इसे ये प्रारूप दिया. तो सही है ना नाव की सवारी और पढाई दोनों साथ साथ में.

Loading...
loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com