जानिए जनता कर्फ्यू में क्या करें और क्या नहीं, ये हैं खास पांच पॉइंट्स…

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र के प्रति सम्बोधन में देश की आवाम से अपील की थी कि वह 22 मार्च यानी रविवार को जनता कर्फ्यू का पालन करें। ये इसलिए किया जा रहा है, ताकि सोशल डिस्टैंसिंग रखी जा सके। ताकि कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोका जा सके।
इस दिन सबको अपने अपने घरों के अंदर ही रहना है। किन्तु लोगों के मन में कुछ सवाल भी हैं कि आखिर जनता कर्फ्यू का पालन किस तरह करना है। तो हम आपको बताते हैं इससे जुड़े 5 अहम प्वाइंट:-
घर के भीतर ही रहे, बाहर ना निकलें

Loading...

सबसे महत्वपूर्ण यह है कि आप अपने घर में ही रहें और बाहर ना निकलें। यहां तक कि अपनी सोसाएटी में भी ना घूमें और पार्क में भी ना जाएं।
कब बाहर निकल सकते हैं

पहले तो कोशिश करें कि घर से बिल्कुल बाहर ना जाना पड़े, किन्तु यदि कोई मेडिकल इमरजेंसी आती है तो आप घर से निकल सकते हैं। अस्पताल जाने वालों को रोका नहीं जाएगा।
कौन घर से निकल सकते हैं

पुलिस वाले, मीडिया वाले, डॉक्टर और सफाई की जिम्मेदारी वाले लोगों को घर से बाहर जाने के लिए मनाही नहीं हैं, क्योंकि उनका काम बहुत ही जरूरी है।
शाम को 5 बजे आभार व्यक्त करें, ताली, थाली या घंटी बजाएं

पीएम मोदी ने सभी देशवासियों से एक खास अनुरोध किया है कि वह शाम 5 बजे अपने खिड़की-दरवाजों पर खड़े होकर डॉक्टरों, पुलिस वालों, मीडिया कर्मियों, सफाई कर्मियों, होम डिलीवरी करने वालों का ताली, थाली या घंटी बजाकर 5 मिनट तक आभार प्रकट करेंगे।
सबसे महत्वपूर्ण, हाथ धोते रहें
भले ही हम अपने घर में ही हैं, बाहर नहीं निकल रहे हैं, फिर भी हर 20 मिनट में कम से कम 20 सेकेंड तक हाथ जरूर धोएं।

loading...
Loading...