जानिए क्या होती है NDPS एक्ट की धारा 27 ए? जो बढ़ा सकती है रिया की मुश्किले

बॉलीवुड एक्टर सुशांत सिंह राजपुत केस के ड्रग्स कनेक्शन में रिया चक्रवर्ती गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है। इस दौरान उनके वकील उन्हें जमानत दिलाने के लिए एड़ी चोटी लगा दिए हैं। दो दिन से वो अदालत के सामने नई-नई दलीलें पेश कर रहे हैं। इस मामले पर अभी भी कोर्ट में सुनवाई चल रही है, लेकिन NDPS एक्ट की धारा 27 ए रिया चक्रवर्ती के लिए परेशानी का सबब बन सकती है। क्योंकि उसने खुद भी ड्रग लेने की बात कबूल कर ली थी।
ये भी पढ़ें- बुंदेलखंड दौरे पर कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष, आत्महत्या किए किसानों के परिजनों से की मुलाकात
जानिए क्या है एनडीपीएस एक्ट
नारकोटिक ड्रग्स एंड साइकोट्रॉपिक सब्स्टंस एक्ट, 1985 (NDPS एक्ट) मादक दवाओं से संबंधित एक कठोर कानून है। इसकी धारा 27 के तहत, अगर कोई नशीले पदार्थ का सेवन करता है, तो यह कृत्य भी दंडनीय अपराध है। इस धारा के क्लॉज (ए) में कहा गया है कि सरकार द्वारा सूचितबद्ध किए गए कोकीन, मॉर्फीन जैसे अन्य नारकोटिस ड्रग्स का सेवन करने का दोषी पाए जाने पर एक साल कारावास या 20 हजार रुपये का जुर्माना या फिर दोनों एक साथ सजा के तौर पर दिए जा सकते हैं।
ये भी पढ़ें- NEET परीक्षार्थियों के लिए 13 सितंबर को कोलकाता मेट्रो की विशेष सेवा : गोयल
इस एक्ट की धारा 20 में ड्रग्स का उत्पादन करने, बनाने, रखने, बेचने, खरीदने, दूसरी जगह भेजने, एक राज्य से दूसरे राज्य में आयात या निर्यात करने और इस्तेमाल करने पर सजा का प्रावधान है। एनडीपीएस एक्ट की धारा 20 में क्लॉज दो के (ए) पार्ट में कहा गया है कि अगर किसी व्यक्ति के पास प्रतिबंधित ड्रग्स की कम मात्रा पाई जाती है, तो उसे 6 महीने तक की जेल या 10 हजार रुपये तक का जुर्माना या दोनों दिए जा सकते हैं।
इस एक्ट की धारा 22 के अनुसार, इस कानून का उल्लंघन करते हुए अगर कोई नियम या आदेश दिया जाता है, और उसी आधार पर लाइसेंस जारी किया जाता है, या नशीला पदार्थ बेचने, खरीदने, अंतरराज्यीय आयात-निर्यात का काम किया जाता है, तो वह दंडनीय अपराध की श्रेणी में आता है।
इसी प्रकार से एनडीपीएस एक्ट की धारा 29 में उकसाने और आपराधिक साजिश रचने का दोषी पाए जाने पर सजा का प्रावधान किया गया है। बता दें कि सुशांत केस से जुड़े ड्रग्स के मामले में रिया चक्रवर्ती और उसके भाई समेत अन्य कई लोगों को इसी एक्ट के तहत गिरफ्तार किया गया है और सभी से पूछताछ की जा रही है।
The post जानिए क्या होती है NDPS एक्ट की धारा 27 ए? जो बढ़ा सकती है रिया की मुश्किले appeared first on Vishwavarta | Hindi News Paper & E-Paper.

Loading...
loading...
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Loading...