छात्रों के लिए खुशखबरी, विश्वविद्यालयों में नहीं होंगी परीक्षाएं

जुबिली न्यूज़ डेस्क
दिल्ली के विश्वविद्यालयों में पढ़ रहे छात्रों के लिए एक बड़ी खबर है। दरअसल दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने आज यानी शनिवार को ये ऐलान किया कि राज्य भर के सभी विश्वविद्यालयों में छात्रों के लिए कोई परीक्षा आयोजित नहीं की जाएगी। उनका मूल्यांकन पिछली परीक्षाओं के आधार पर किया जाएगा। यह निर्णय अंतिम वर्ष के छात्रों पर भी लागू होगा।’
दिल्ली के उप मुख्यमंत्री ने डिजिटल प्रेस कांफ्रेस के दौरान ये बात कही। इसके साथ ही उन्होंने एजुकेशन से जुड़े कई अहम विषयों पर बात की। उन्होंने कहा कि राजधानी दिल्ली में जितनी भी यूनिवर्सिटी है। उन सभी में आगामी परीक्षाएं रद्द कर दी जाती हैं। दिल्ली राज्य की यूनिवर्सिटी में किसी भी साल की कोई भी परीक्षा नहीं होगी।

Loading...

Delhi govt has decided to cancel all Delhi state university exams including final exams in view of #COVID19. The degree will be awarded based on evaluation parameters decided by the universities: Delhi Deputy Chief Minister Manish Sisodia pic.twitter.com/wtXs6cK2Ns
— ANI (@ANI) July 11, 2020
उन्होंने कहा कि फाइनल ईयर के छात्रों को भी इसी तरह से एसेसमेंट करके उनको डिग्री दी जाएगी। ये ऐसा समय है जब परीक्षा का आयोजन नहीं किया जा सकता। फाइनल ईयर के छात्रों को आगे की पढ़ाई और नौकरी भी करनी है। इसलिए छात्रों को डिग्री देना जरुरी है। इवैल्यूएशन का फॉर्मूला बनाया जा रहा है और उसी आधार पर छात्रों को बिना परीक्षा के प्रमोट किया जाएगा।

उप मुख्यमंत्री के इस निर्णय के बाद उन लाखों छात्रों को राहत मिली हैं जो कोरोना और लॉकडाउन की वजह से इस सेमेस्टर में पढाई भी नहीं का पाए हैं। जबकि सेंट्रल यूनिवर्सिटी के लिए सीएम अरविन्द केजरीवाल ने पीएम मोदी को चिट्ठी लिखी है कि जो फैसला दिल्ली सरकार ने स्टेट यूनिवर्सिटीज के लिए लिया है। वहीं निर्णय केंद्र सरकार केवल दिल्ली के लिए ही नहीं बल्कि देशभर के विश्वविद्यालयों के लिए लें।
ये भी पढ़े : जीवन में सफल होने के लिए ये 3 बातें है जरुरी
ये भी पढ़े : CLAT 2020: जल्दी करें आवेदन, 10 जुलाई है रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख
ये भी पढ़े : ALERT : इस मैसेज को किया OPEN तो खाली हो जाएगा बैंक अकाउंट !
बता दें कि इससे पहले दिल्ली हाईकोर्ट ने बीते गुरुवार को दिल्ली विश्वविद्यालय को एक हलफनामा दाखिल करने का निर्देश दिया था, इस निर्देश में फाईनल ईयर अंडरग्रेजुएट एग्जाम का शेड्यूल दिया गया हो।फाईनल एग्जाम्स को 10 जुलाई से 15 अगस्त तक के लिए स्थगित किया गया था।
उच्च न्यायालय ने अपने हलफनामे में यह भी बताने के लिए कहा था कि वे परीक्षाओं को किस तरह से आयोजित करेंगे। ऑनलाइन, ऑफ-लाइन या दोनों मोड। इसके अलावा पूरी डेटशीट और छात्रों को स्पष्टता प्रदान करने के लिए भी पूछा था।

loading...
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Loading...