छत्तीसगढ़ के चारों लोकसभा क्षेत्रों में एक भी नामांकन नही हुए दाखिल

रायपुर 20 मार्च।लोकसभा निर्वाचन के लिए छत्तीसगढ़ की चार सीटों पर अभी तक कोई नामांकन पत्र दाखिल नही हुआ है।
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने बताया कि दूसरे चरण के लिए प्रदेश के तीन कांकेर, महासमुंद तथा राजनांदगाँव लोकसभा क्षेत्रों के लिए दूसरे दिन कोई भी नामांकन पत्र दाखिल नहीं किया गया।इस चरण के लिए 19 मार्च को अधिसूचना जारी की गई थी।वहीं पहले चरण में होने वाले बस्तर लोकसभा क्षेत्र के लिए नामांकन के तीसरे दिन भी  नामांकन पत्र नहीं भरे गए।
छत्तीसगढ़ में लोकसभा के लिए तीन चरणों में मतदान होगा।पहले चरण के लिए 25 मार्च तक नामांकन पत्र जमा किए जा सकेंगे। नामांकन पत्रों की जाँच 26 मार्च को होगी, जबकि 28 मार्च तक अभ्यर्थी अपना नाम वापस ले सकते हैं। वहीं दूसरे चरण के लिए नामांकन 26 मार्च तक जमा किये जा सकेंगे, नामांकन पत्रों की जाँच 27 मार्च को होगी वहीं 29 मार्च तक नाम वापस लिये जा सकेंगे।
श्री साहू ने बताया कि प्रदेश में शांतिपूर्ण मतदान के लिए व्यापक तैयारियाँ की गई हैं। तीनों चरणों को मिलाकर 11 लोकसभा क्षेत्रों के लिए कुल एक करोड़ 91 लाख 6 हजार 285 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इनमें 94 लाख 77 हजार 113 पुरूष, 94 लाख 38 हजार 463 महिलाएँ तथा 709 तृतीय लिंग के मतदाता शामिल हैं।इसमें पहले चरण में बस्तर लोकसभा क्षेत्र के कुल 13 लाख 72 हजार 127 मतदाता हिस्सा लेंगे,दूसरे चरण में 3 लोकसभा क्षेत्रों के 48 लाख  95 हजार 719 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे।
 

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button