चुनावों से पहले देश में राजनीतिक गतिविधियों में तेजी

नई दिल्ली 20 मार्च।लोकसभा चुनावों से पहले पूरे देश में राजनीतिक गतिविधियों में तेजी आ गई है।
भारतीय जनता पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति की कल रात यहां हुई बैठक में आगामी लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों के नामों पर विचार-विमर्श किया गया।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, अरुण जेटली और नितिन गडकरी तथा पार्टी के अन्य वरिष्ठ नेताओं ने बैठक में हिस्सा लिया।उम्मीदवारों के नामों को अंतिम रूप देने के लिए पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति की यह दूसरी बैठक थी।भारतीय जनता पार्टी द्वारा अभी लोकसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की पहली सूची की घोषणा की जानी है।
छत्तीसगढ़ में भारतीय जनता पार्टी ने चुनाव में अपने सभी मौजूदा दस सांसदों को बदलने और सभी 11 सीटों पर नये उम्मीदवार उतारने का निर्णय लिया है।इस बीच कांग्रेस ने नौ उम्मीदवारों की अपनी छठी सूची जारी कर दी है। इस सूची में महाराष्ट्र के सात और केरल के दो उम्मीदवारों के नाम हैं। इसके साथ ही पार्टी लोकसभा चुनावों के लिए अब तक 146 उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है।
आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कांग्रेस ने दिल्ली में आम आदमी पार्टी के साथ गठबंधन से इंकार कर दिया है।जम्मू-कश्मीर में पूर्व मुख्यमंत्री और पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने कांग्रेस के साथ गठबंधन की अटकलें खारिज कर दी हैं। उन्होंने जम्मू में संवाददाताओं को बताया कि पीडीपी राज्य में लोकसभा की सभी छह सीटों पर चुनाव लड़ने की तैयारी कर रही है।
मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के नेतृत्व में वाम मोर्चे ने पश्चिम बंगाल में लोकसभा की 13 और सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा की है।अब पार्टी के उम्मीदवारों की कुल संख्या 38 हो गई है।समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी ने महाराष्ट्र में चुनाव पूर्व गठबंधन की घोषणा की है।दोनों दल सभी 48 सीटों पर चुनाव लड़ेगे।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button