गोण्डा: भिखारीपुर तटबन्ध का आयुक्त ने किया औचक निरीक्षण

गोण्डा- आयुक्त देवीपाटन मण्डल एस.वी.एस रंगाराव ने आज जनपद की तहसील तरबगंज अन्तर्गत सकरौर-भिखारीपुर तटबंध तथा घाघरा नदी की कटान से प्रभावित विशुनपुरवा गांव का निरीक्षण एवम् बनाए गए। रिंग बांध का निरीक्षण किया तथा बाढ़ प्रभावितों को दी जा रही सहायता व हो रहे मरम्मत कार्यों के बारे में गहन पूछताछ की। उन्होंने मरम्मत कार्य गुणवत्तापूर्ण ढंग से कराने के निर्देश भी दिए।

सिंचाई विभाग के अधिकारियों द्वारा कराए जा रहे मरम्मत कार्यों के बारे में आयुक्त को विस्तृत रूप से जानकारी दी गई। इस अवसर पर आयुक्त ने ग्रामवासियों से वार्ता करके उनकी समस्याओं व प्राप्त हो रही सहायता के बारे में उनसे विस्तृत जानकारी ली।

स्थलीय निरीक्षण के दौरान अधिशासी अभियन्ता बाढ़ खण्ड बी.एन शुक्ला ने आयुक्त को अवगत कराया कि तटबन्ध के कटान स्थल के दोनों तरफ मरम्मत कार्य कराया जा रहा है। बोल्डर आदि डालकर तटबन्ध की सुरक्षा व कटान की तीव्रता को रोकने की दिशा में कार्य कराया जा रहा है। तटबन्ध पर 24 घन्टे शिफ्टवार ड्यूटी लगाकर पेट्रोलिंग का कार्य कराया जा रहा है। गांव की सुरक्षा हेतु बनाए गए रिंग बांध पर सतत निगरानी रखी जा रही है तथा इसके निर्माण से सम्बन्धित मुआवजा सम्बन्धित लोगों को दे दिया गया है।

आयुक्त ने रिंग बांध का भी निरीक्षण किया तथा मरम्मत कार्य में लगाए गए श्रमिकों के सम्बन्ध में पूछताछ की, जिस पर उन्हें अवगत करया गया कि 24 श्रमिक बाहर के हैं तथा शेष श्रमिक गांव के ही हैं, जो मरम्मत कार्य कर रहे हैं। आयुक्त ने प्रवासी मजदूरों तथा अकुशल श्रमिकों को भी आवश्यकतानुसार कार्य पर लगाने के लिए निर्देश दिए। ग्रामवासियों से पूछताछ के दौरान ग्रामीणों ने बताया कि राहत कार्य ठीक प्रकार से कराया गया है। गांव में एक मवेशी की मृत्यु हुई थी जिसका पोस्टमार्टम कराकर सम्बन्धित को मुुआवजा दे दिया गया है।

एसडीएम तरबगंज राजेश कुमार ने आयुक्त को बताया कि गांव में ओआरएएस घोल के पैकेट व क्लोरीन की गोलियां वितरित करा दी गई हैं तथा टीकाकरण व राशन वितरण का कार्य भी कराया गया है। नावें लगाकर दोनों तरफ के बाढ़ प्रभावित लोगों तक राशन पहुंचाया गया है तथा 225 नए राशन कार्ड भी बनाए गए है। उन्होंने यह भी बताया कि आगामी 20 अगस्त से 24 अगस्त तक जिम्मेदार अधिकारी की मौजूदगी में शासन के निर्देशानुसार राशन वितरित कराया जायेगा।

आयुक्त ने एक्सईएन को निर्देश दिए कि कटान क्षेत्र में हो रहे मरम्मत कार्यों की ड्रोन से निगरानी कराए जाने हेतु प्रस्ताव तैयार कराया जाय। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि सोेलर एनर्जी से संचालित सीसीटीवी कैमरों को व्यवस्थित कर दिया जाय ताकि धूप न होने की समस्या के कारण संचालन की दिक्कत को दूर किया जा सके और कैमरे एक्टिवेट रहकर कार्य कर सकें।

उपजिलाधिकारी तरबगंज ने आयुक्त को अवगत कराया कि कटान के कारण बाढ़ प्रभावित मजरा विशनपुरवा के 08 परिवारों के 74 लोग प्रभावित हुए हैं जिन्हें हर सम्भव मदद मुहैया कराई जा रही है। इसी प्रकार ग्राम केवटाही में 40 परिवार प्रभावित हुए हैं जिन्हें राशन, दवा, चारा तिरपाल सहित अन्य जरूरी वस्तुएं उपलब्ध कराई गई हैं। एक्सईएन ने बताया कि बंधे की सुरक्षा के दृष्टिगत बोल्डर आदि की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित कराई जा रही है ताकि आकस्मिक स्थिति में उनका उपयोग हो सके।

निरीक्षण के दौरान एसडीएम तरबगंज राजेश कुमार, तहसीलदार नरसिंह नारायण वर्मा, एक्सईएन बाढ़ वी0एन0 शुक्ला, थानाध्यक्ष उमरीबेगमगंज रतन पाण्डेय, आयुक्त के पी0ए0 आर0आर0 वर्मा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button