गुणों से भरपूर हैं ककड़ी, जरूर करें इसका सेवन

गर्मी के मौसम में ज्यादातर लोग ककड़ी खाना खूब पसंद करते हैं। इसमें कैल्शियम फास्फोरस, सोडियम और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके सेवन से शरीर में पानी की कमी दूर हो जाती हैं, साथ ही ये पेट के लिए भी काफी फायदेमंद साबित होती हैं। इसके अलावा इसके सेवन से गर्मी भी कम लगती है। आइए जानिए ऐसे ही इसके और फायदे…

 पाचन रखें दुरूस्त

ककड़ी पेट से जुड़ी सभी परेशानियों को दूर करती हैं। जैसे- कब्‍ज, एसिडिटी, गैस आदि। अगर आपको भी इससे जुड़ी कोई भी समस्या है तो आज से ककड़ी का सेवन शुरू कर दें।

मोटापा करें कम

ककड़ी में कैलोरी कम मात्रा में पाई जाती हैं, जिससे कि आप अपने बढ़ते मोटापे को कंट्रोल में कर सकते हैं। इसलिए भूख लगने पर ककड़ी का सेवन करें।

 त्‍वचा के लिए फायदेमंद

चिकनी त्वचा को दूर करने के लिए ककड़ी का इस्तेमाल करें। चेहरे पर ककड़ी रगड़ कर चेहरे को पानी से धो लें। एक तो इससे चेहरे की चिकनाई दूर हो जाएगी और दूसरा इससे दाग धब्बे भी साफ हो जाएंगे।

 पानी की कमी दूर करें

ककड़ी में पानी की मात्रा ज्यादा पाई जाती हैं। इसलिए जिन लोगों के शरीर में पानी की कमी है वो लोग आज से ही ककड़ी का सेवन करना शुरू कर दें।

 डायबिटीज और कोलेस्‍ट्रॉल 

ककड़ी के सेवन से डायबिटीज और कोलेस्‍ट्रॉल की मात्रा सामान्‍य रहती हैं। ककड़ी का सेवन इन्‍सुलिन के लेवल को कंट्रोल करता है। साथ ही ककड़ी में स्‍टीरॉल भी पाया जाता है जो कोलेस्‍ट्रॉल लेवल को भी कम करता है।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button