गर्मी के कारण हो रही उल्टी तो ऐसे करें उपाय

गर्मी का मौसम सबसे ज्यादा ख़राब होता है, जिसमें लोगों को कई तरह की परेशानी का सामना करना पड़ता है. उमस और अधिक गर्मी के चलते आपको शरीर से जुडी कोई न कोई परेशानी हो सकती है जिसका इलाज आप भी घर पर ही करना चाहते होंगे. ऐसे में कई बार हमें उल्टियां होने लगती हैं. इसके अलावा भी पेट की गड़बड़ियों और कभी-कभी तनाव के कारण उल्टी होने लगती है. गर्मी के मौसम में शरीर में कमज़ोरी अधिक आती है. इसलिए इन बार-बार होने वाली उल्टियों से छुटकारा पाने के लिए हम आपको कुछ चीजों का सेवन करना चाहिए जिनके बारे में हम बताने जा रहे हैं. 
* बर्फ 
उल्टी के बाद हम सबसे पहले पानी पीते हैं ताकि शरीर में पानी की कमी न हो. लेकिन उल्टी के तुरंत बाद बहुत ज़्यादा पानी पीने से बचना चाहिए. इसकी बजाय आप 2-3 आइस क्यूब खा सकते हैं. बर्फ खाने से मरीज़ों को फायदा होता है.
* संतरे का रस 
उल्टी के ठीक बाद अगर आपको दोबारा उल्टी का अहसास हो तो एक गिलास संतरे का रस आपको नयी शक्ति देने के साथ मतली को रोकता है.
* केले, चावल, सेब और टोस्ट 
इंग्लिश में ब्रैट डायट (BRAT diet) के नाम से जानी जानेवाली ये चीजें उल्टी के कुछ घंटों बाद जब आपको दोबारा भूख लगने लगे तो आप खा सकते हैं. केवल केला खाने से भी आपके पेट को आराम मिलेगा.
* दही 
आप एक गिलास ठंडा दूध या दही उल्टी के बाद खा सकते हैं. ये चीजें पचने में आसान होती है. लेकिन ध्यान रहे कि केवल ताज़ा दही खाना चाहिए क्योंकि वह ज़्यादा खट्टा नहीं होता. दही नैचुरल प्रोबायोटिक के तौर पर काम करता है जो एसिडिटी को काफी हद तक कंट्रोल करके तुरंत ही आपके पेट को आराम दिलाता है.

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button