Home > जीवनशैली > हेल्थ > गर्मियों में रोजाना खाएं 1 आम, मिलेंगे ये 9 बेहतरीन फायदे…

गर्मियों में रोजाना खाएं 1 आम, मिलेंगे ये 9 बेहतरीन फायदे…

आम में भरपूर मात्रा में अमिनो एसिड, विटामिन ए, सी और ई, नियासिन, आयरन, कैल्शियम, बीटा-कैरोटीन और पोटैशियम जैसे तत्व पाएं जाते है। जो आपको हर बीमारी से बचाता है। जानिए गर्मियों में इसका सेवन करने से होने वाले स्वास्थ्य फायदों के बारें…गर्मियों में रोजाना खाएं 1 आम, मिलेंगे ये 9 बेहतरीन फायदे...

फलों का राजा आम आसानी से गर्मियों के मौसम में मिल जाता है। जिसका इंतजार हर किसी को होता है। अगर आपने गर्मियों में न खाएं तो फिर आपने गर्मियों का पूरा मजा नहीं लिया। आम में भरपरू मात्रा मों पोषक तत्व पाएं जाते है। आम में भरपूर मात्रा में अमिनो एसिड, विटामिन ए, सी और ई, नियासिन, आयरन, कैल्शियम, बीटा-कैरोटीन और पोटैशियम जैसे तत्व पाएं जाते है। जो आपको हर बीमारी से बचाता है। जानिए गर्मियों में इसका सेवन करने से होने वाले स्वास्थ्य फायदों के बारें में।

कैंसर से करें बचाव

आम में एंटी ऑक्साइड, विटामिन सी और फाइबर अधिक मात्रा में पाया जाता है जो आपको कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से बचाता है। इसलिए रोजाना 1 आम का जरुर सेवन करें।

बढाएं याददाश्त

अगर आपकी याददाश्त कमजोर है तो आपके लिए ये एक अच्छा फल साबित हो सकता है। इसमें ग्लूटामिन नामक एसिड पाया जाता है जो कि याददाश्त बढाने का काम करता है।

मोटापा करें कम

 यह भी पढ़े: बनाइये घर पर स्वाद और सेहत से भरी क्रिस्पी पालक चकली

अगर आप चाहते है कि आपका मोटापा कम जाएं। जिसके लिए आप कितनी मेहनत करते है। फिर भी वजन नहीं घट रहा है तो एक बार आम का सेवन करें। इससे आप आसानी से अपना वजन करम कर सकते है। आम में लेप्टिन नामक तत्व होता है तो आपको भूख कम लगने देता है। सात ही आम की गुठली शरीर से अतिरिक्त चर्बी और वसा निकाल देती है।

आंखो के लिए फायदेमंद

आम में विटामिन ए पाया जाता है। जो कि आपकी आंखो के लिए बहुत ही फायदेमंद है। इसका सेवन करने से आंखो की रोशनी बढने के साथ-साथ रतौंधी, मोतियाबिंद, आंखो में पानी आना आदि समस्याओं से निजात मिल जाता है।

Loading...

Check Also

दिल की सेहत के लिए टहलने व साइकिल चलाने से ज्यादा कामयाब यह तरकीब

दिल की सेहत के लिए टहलने व साइकिल चलाने से ज्यादा कामयाब यह तरकीब

यह आम धारणा है कि दिल को दुरुस्त रखने के लिए शारीरिक सक्रियता जरूरी है, …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com