खो दिया है आधार और मोबाइल नंबर भी नहीं है रजिस्टर्ड, जानिए आपको क्या करना चाहिए

यूनीक आइडेंटिटी (यूआईडी) को सामान्य तौर पर आधार के नाम से जाना जाता है, जो कि सबसे अहम आइडेंटिटी डॉक्यूमेंट माना जाता है। 12 डिजिट का आधार नंबर यूनीक आइडेंटिटी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (यूआईडीएआई) की ओर से वेरिफिकेशन के बाद जारी किया जाता है। आज के समय में आधार तमाम चीजों के लिए जरूरी हो गया है। सरकार ने आधार की पैन से लिंकिंग को भी अनिवार्य कर दिया है।

किसी कारण से अगर आप अपना आधार कार्ड खो दें तो भी आप उसे आसानी से रिकवर कर सकते हैं। आप ऐसा यूआईडीएआई की ऑनलाइन वेबसाइट पर जाकर अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के जरिए कर सकते हैं। कोई भी आसानी से डिजिटल और फिजिकल आधार प्राप्त कर सकता है। यहां पर गौर करने वाली बात यह है कि आधार कार्ड को रिकवर करने के लिए यह जरूरी है कि आप एनरोल्मेंट के दौरान अपना मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी जरूर रजिस्टर्ड कराएं।
हालांकि आप अगर अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं करा पाते हैं और अपना आधार खो देते हैं, तो उस सूरत में भी आपको घबराने की जरूरत नहीं है। ऐसा इसलिए क्योंकि यूआईडीएआई लोगों को यह अनुमति देता है कि वो अपने आधार कार्ड को ऑनलाइन रीप्रिंट करा सकते हैं। ऐसा करने के लिए ग्राहकों को अपना करेंट मोबाइल नंबर देना होगा जिसमें वन टाइम पासवर्ड भेजा जाएगा।
आप कैसे आधार को रीप्रिंट करा सकते हैं स्टेप बाई स्टेप समझिए-

स्टेप-1: आधार की वेबसाइट uidai.gov.in पर जाएं।
स्टेप-2: आधार रीप्रिंट ऑप्शन को खोजें और इस पर क्लिक करें।
स्टेप-3: अपने आधार नंबर और अन्य डिटेल को भरें।
स्टेप-4: अपने मौजूदा मोबाइल नंबर को वेरिफिकेशन के लिए दें।
स्टेप-5: पेमेंट करें और एसआरएन प्राप्त करें।
स्टेप-6: आधार का पत्र आपके पते पर पहुंचा दिया जाएगा।

यहां पर ध्यान देने योग्य बात यह है कि आप आधार रीप्रिंटिंग के भुगतान के लिए क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग और यूपीआई पेमेंट मोड्स का सहारा ले सकते हैं। आपको इसके लिए मात्र 50 रुपये का न्यूनतम शुल्क अदा करना होता है, जिसके बाद आधार आपके पते पर पहुंचा दिया जाता है।

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button