खुदा के घर किया वादा भी भूली हज कमेटी

हज कमेटी ने हज हाजियों की परेशानियों  का लिया संज्ञान

डालर की विनिमय दर बढ़ने से 73 करोड़ का झटका सहने के बाद अब हज कमेटी ऑफ इण्डिया की नियत खोट आ गया है। मदीना मुनव्वरा में यूपी  सहित देश  के विभिन राज्य हज कमेटियों से हज गये हाजियों से मदीना मुनव्वरा की पाक ज़मीन पर वादा किया था कि वतन लौटते ही हर हाजी को 400 -400 रियाल वापस देगी। दरअस्ल हज कमेटी ने मदीना मुनव्वरा में हाजियों को जिन होटलों में ठहराया था कि उसमें शौचालय जैसी मूल-भूत सुविधाएँ तक नहीं थीं। अब हाजियों को वापस आये एक महीने से अधिक समय बीत चूका है, लेकिन उसमे से किसी हाजी को 400 रियाल वापस नहीं किये। उलटे हज कमेटी बदइंतजामी से हुए 73 करोड़ के घाटे को पूरा करने में जुटी है।
हज कमेटी ऑफ इंडिया हाजियों की सेवा के लिए सैकड़ों की तादाद में खादिमुल हुज्जाज और गुडविल डेलिगेशन भेजा।  लेकिन सब नाकाम साबित हुए। अजीजिया श्रेड़ी के इन यात्रियों को मदीना मुनव्वरा के जिन अपार्टमेंट में ठहराया गया था वह किसी जानवर के रहने लायक भी नहीं थे।  ये अपार्टमेंट इतनी दूर हैं कि यात्रियों का ज्यादातर वक़्त जाने व आने में लगता था। ऐसा तब था जब पिछले साल के मुकाबले में हर यात्री से 400 -400 रियाल यानि (रु 8000 ) अधिक लिए गये।  इस मामले को लेकर यात्रियों और वहां मौजूद हज कमेटी ऑफ़ इंडिया के लोगों में रोज तकरार हुई। लेकिन परदेस में सुनने वाला कोई नहीं था।  बात इतनी बढ़ गई है कि जेद्दा भारत के काउंसलेट जनरल भी इससे वाकिफ़ रहे।
हाज यात्रिओं के विरोध और दबाव के चलते हज कमेटी ऑफ़ इंडिया हर यात्री को मुआवजे के तौर पर 400 -400 रियाल (रु 7000 ) देने का वादा किया था।  यात्रियों को हज कमेटी ऑफ़ इंडिया के अफसरों के इस इस आश्वासन पर भरोसा नहीं था, तो इन अफसरों ने इन घटिया अपार्टमेंट के नोटिस बोर्ड पर इस बात का लिखित नोटिस चस्पा करा था।
हज कमेटी ने हज हाजियों की परेशानियों  का लिया संज्ञान
हज कमेटी ऑफ इंडिया ने इस पूरे मामले को राष्ट्रीय सहारा ने अपने 4 अगस्त के अंक में ‘ खुदा के घर में कमीशन खोरी’ और 26 सितम्बर के अंक में ‘खुदा का दिखा दर,अब रहना होगा आसान ‘ शीर्षक से विस्तृत रिपोर्ट प्रकाशित की थी।  इन समाचारों के प्रकाशित होने के बाद हज कमेटी ने इस साल मदीना मुनव्वरा में हाजियों को हुई परेशानियों को गंभीरता से लिया।  अब हज कमेटी ने फैसला किया है कि वर्ष 2019 के लिए हज फार्म अक्टूबर नवंबर में भरे जायेंगे।  हज फार्म 18 अक्टूबर से भरे जा रहे हैं और 17 नवम्बर तक जमा होंगे।
Source : मंसूर अली-एस एन बी

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button