क्या इस तरह बचाव करने से कभी नहीं होगा ‘कोरोना’, डॉ. अरविंद खरे ने दी ये सलाह

न्यूज़ डेस्क
कोरोना वायरस का खतरा देश में लगातार बढ़ रहा है। हालात तो यहां तक पहुंच गए हैं कि कई जिलों व राज्यों को पूरी तरह से लॉकडाउन करना पड़ रहा है।
विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार भारत, ब्रिटेन और अमरीका सहित कोरोना वायरस कोविड-19 अब दुनिया के 166 देशों में फैल गया है जिसके चलते अब तक 8,657 मौतें हो चुकी हैं।
ऐसे में हमें अपना बचाव खुद करना होगा। आपको ऐसे किसी भी संक्रमण से बचाने के लिए हम ने बीएएमएस डॉ. अरविंद खरे से बातचीत की। आइए जानते हैं कैसे बच सकते हैं इस वायरस से पहले होने वाले संक्रमण से…
सवाल: कोरोना वायरस से बचाव के क्या तरीकें हैं?
जवाब: पहला, आप घबराएं बिल्कुल नहीं। कोई भी साबुन, मास्क या हैंड सैनिटाइजर आपकी ज्यादा मदद नहीं करेगा। दूसरा, बीमारी का पता लगाना, इससे सुरक्षित रखना और इसका इलाज करना।
अगर बीमारी को लेकर या कोरोना वायरस को लेकर आपके मन में कोई शंकाएं हैं, खुद को लेकर या किसी अजनबी को लेकर या फिर किसी दोस्त को लेकर कोई भी शंकाएं हैं तो सबसे पहले इस बारे में किसी ना किसी को जानकारी जरूर दें।
सवाल : ट्रांसमिशन का क्या रोल है इसमें?
जवाब : ट्रांसमिशन कम करें मतलब कि सार्वजनिक स्थानों पर जाने से बचें। चेहरे को छूने से बचें और साफ-सफाई का पूरा-पूरा ध्यान रखें। चौथा, कुछ नया करना और सीखना,
सवाल : विटामिन के इस्तेमाल से क्या वायरस का खतरा कम होता है?
जवाब : सबसे पहले हमें अपनी इम्युनिटी को बढ़ाना होगा। सभी वायरस की काट विटामिन C होता है तो उसे अपनी डाइट में बढ़ाना होगा।
विटामिन E और एंटीऑक्सिडेंट्स को भी इस्तेमाल करना शुरु करना होगा। कोरोना वायरस प्रभावित जगहों पर जाने से बचना होगा।
खांसी बुखार को न करें नजरअंदाज
अरविंद खरे कहते हैं कि खांसी-बुखार को नजरअंदाज करने से अब बचना होगा. कच्चा पदार्थ और सी-फूड को खाने से खुद को रोकना होगा।अच्छा खाने से हम फुर्तीला महसूस करेंगे जिससे कि कोरोना हमारे आसपास भी नहीं फटकेगा।

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button