कोरोना से लड़ने के लिए अपने इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए उठाये ये कदम…

कोरोना के खिलाफ जब सारा विश्व एक जुट होकर लड़ाई लड़ रहा है ऐसे में जरुरी है की हम भी एक जिम्मेदार नागरिक बनकर अपनी जवाबदारी निभाए। इस लड़ाई में सबसे ज्यादा जरुरी है अपनी इम्युनिटी को मजबूत बनाना क्युकी कमजोर इम्युनिटी वालो पर इसका प्रभाव जल्दी होता है।
इसलिए आज हम आपके साथ शेयर करने जा रहे है कुछ ख़ास टिप्स जिसे फॉलो कर आप भी अपनी इम्युनिटी को बढ़ा सकते है और कोरोना के खिलाफ डटकर लड़ सकते है , तो देर किस बात की है आइये जानते है इसके बारे में……..
एक्सरसाइज को न करें इग्नोर

Loading...

अगर आप फिट रहना चाहती हैं, तो भले ही आप कितनी भी बिजी क्यों न हों, सुबह 15-20 मिनट कसरत के लिए निकालना न भूलें. कसरत से ब्लड प्रैशर कंट्रोल में रहने के साथ साथ वजन भी नहीं बढ़ता है और शरीर की रोगों से लड़ने की ताकत भी बढ़ती है.
स्मोकिंग और शराब को कहे ना

आज स्मोकिंग ट्रैंड बन गया है. पुरुष ही नहीं, बल्कि महिलाएं भी सिगरेट पीने में पीछे नहीं हैं. स्मोकिंग उन की सेहत के लिए घातक साबित हो रही है. औलाद न होने की बढ़ती परेशानी का यह सब से बड़ा कारण है. स्मोकिंग करने से कई प्रकार के कैंसर होने का खतरा भी बढ़ जाता है. इसलिए स्मोकिंग से दूरी बनाएं. स्मोकिंग की ही तरह शराब पीना भी आजकल आम बात हो गई है. शराब पीने वाले भले इसे अपनी शान समझें, लेकिन यह लिवर को डैमेज कर देती है. इसलिए अगर आप जीना चाहते हैं, तो तुरंत शराब पीना छोड़ दें.
ड्राईफ्रूट्स भी हैं लाभकारी
ड्राई फ्रूट्स ज्यादातर लोग इसलिए नहीं खाते कि कहीं मोटे न हो जाएं. हकीकत में यह उन के मन का वहम होता है, क्योंकि ड्राईफ्रूट्स में विटामिंस, मिनरल्स, फाइबर आदि काफी मात्रा में होने के कारण ये इम्यूनिटी बढ़ाते हैं.
प्रोबायोटिक्स हैं फायदेमंद

हमारे शरीर में गुड और बैड दोनों तरह के बैक्टीरिया होते हैं. जब शरीर में बैड बैक्टीरिया ज्यादा बढ़ जाते हैं, तब हम जल्दीजल्दी बीमार होने लगते हैं. इसलिए दही को अपने खाने का हिस्सा जरूर बनाएं. यह आप की इम्यूनिटी को बढ़ाएगा.
पानी और हरी सब्जियां

पानी जहां शरीर से जहरीले पदार्थों को बाहर निकालने का काम करता है वहीं सब्जियों में भरपूर मात्रा में कैल्सियम, फाइबर, विटामिन व खनिज होते हैं जो न सिर्फ शरीर की काम की ताकत बढ़ाते हैं, बल्कि रोगों से लड़ने की ताकत भी बढ़ाते हैं. इन उपायों को अपनाकर आप खुद भी स्वस्थ रह सकते है और अपने आस पड़ोस के लिए भी सहायक हो सकते है।

loading...
Loading...