कोरोना से लड़ने के लिए ‘मेड इन इंडिया कोविड-19 टेस्ट किट’ तैयार

 
नई दिल्ली। कोरोना वायरस की जांच के लिए पहला मेड इन इंडिया टेस्टिंग किट बनकर तैयार हो गया है। पुणे की माई लेब डिस्कवरी सलुयूशन प्राइवेट लिमिटेड ने पहला देसी कोविड-19 टेस्टिंग किट डेवलप किया है। इस किट को इंडियन कांउसिल आफ मेडिकल रिसर्च ने अप्रूव कर दिया है। कंपनी के मुताबिक एक सिंगल किट की कीमत 80 हजार रुपये होगी और इससे 100 मरीजों की जांच की जा सकेगी।
कंपनी ने बताया कि आयातित किए जा रहे किट की कीमत इससे करीब चार गुना ज्यादा है। यह कंपनी सप्ताह में डेढ़ लाख किट तक बना सकती है और अभी प्रोडक्शन कैपेसिटी बढ़ाने की कोशिश भी की जा रही है।
कंपनी के साइंटिस्ट रंजित देसाई ने इस नई खोज के बारे में जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि फिलहाल हम एक से डेढ़ लाख किट्स का उत्पादन कर सकते हैं। इसे लगातार बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इस किट की कीमत बाजार में मिल रहे किट्स के मुकाबले चार गुना कम है। एक टेस्टिंग किट से 100 लोगों की जांच कर सकते हैं। इसके बाजार में आने से एक प्राइवेट लैब में दिन में कोरोना के एक हजार टेस्ट किए जा सकेंगे। अभी एक लैब में औसतन दिनभर में 100 नमूनों की कोरोना जांच हो पाती है। इसे विश्व स्वास्थ्य संगठन और अमेरिका के सीडीसी के दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए रिकॉर्ड समय में बनाया गया है।

Loading...
loading...
Loading...