कोरोना से लड़ने के लिए इम्यून सिस्टम को बनाएं मजबूत, भोजन में शामिल करें ये चीजें

न्यूज़ डेस्क
कोरोना वायरस का खतरा लगातार बढ़ता ही जा रहा है। दुनिया के ज्यादातर देशों में इसका संक्रमण फैल गया है। भारत सहित कई देशों में लॉकडाउन की स्थिति है। कोरोना वायरस से बचाव के लिए इम्यून सिस्टम का मजबूत होना बहुत जरूरी है।
वायरस उन लोगों को जल्दी अपना शिकार बना लेता है, जिनका इम्यून सिस्टम कमजोर होता है। इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने के लिए खान-पान में कुछ खास चीजों को शामिल करना जरूरी है। जानें इनके बारे में।
ये भी पढ़े: यूरोप के इस देश को नहीं है कोरोना का डर

विटामिन सी की पर्याप्त मात्रा लेने से हमारा इम्यून सिस्टम मजबूत रहता है और जल्दी कोई संक्रमण नहीं होता। इसलिए खान-पान में उन चीजों को शामिल करना जरूरी है, जिनमें विटामिन सी की ज्यादा मात्रा पाई जाती है।
ये भी पढ़े: चौथी बार भी पॉजिटिव आई कनिका कपूर की रिपोर्ट
इसके लिए संतरा, नींबू, अमरूद, पपीता और आंवला का सेवन करें। आंवला में सबसे ज्यादा विटामिन सी पाया जाता है। अब ताजा आंवला तो नहीं मिल सकेगा, लेकिन सूखा आंवला भी कम फायदेमंद नहीं होता।
तुलसी की पत्तियों में ऐसे गुण होते हैं, जो हमें कई बीमारियों से दूर रखने के साथ ही इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में भी सहायक होते हैं। अगर आप रोज सुबह तुलसी की 4-5 पत्तियों का रस काली मिर्च और शहद के साथ लेते हैं, तो इससे इम्युनिटी मजबूत होगी।
तुलसी की पत्तियों को ऐसे भी चबा कर पानी पी लेने से फायदा होता है। इसे चाय में डाल सकते हैं और काढ़ा बना कर भी पी सकते हैं। इससे सर्दी-जुकाम और खांसी में राहत मिलती है।
ये भी पढ़े: लॉकडाउन को लगातार मानीटर कर रहा है स्वास्थ्य मंत्रालय
लहसुन का हजारों सालों से मसाले के रूप में पूरी दुनिया में इस्तेमाल किया जा रहा है। इसमें काफी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है। यह किसी भी तरह के बैक्टीरियल और वायरल इन्फेक्शन को रोकने में मददगार होता है।
इसलिए मसाले में लहसुन का इस्तेमाल जरूर करें। सुबह दो कली कच्चा लहसुन खाने से भी काफी फायदा होता है। इसके साथ शहद भी ले सकते हैं।
अदरक के इस्तेमाल से भी इम्युनिटी को मजबूत करने में मदद मिलती है। अदरक का रस शहद के साथ मिला कर पीने से काफी फायदा होता है। अदरक का टुकड़ा चाय में डाल कर भी पी सकते हैं। सब्जियों में भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। नियमित रूप से अदरक का सेवन करने से किसी भी तरह के वायरस से बचाव संभव है।
दूध को संपूर्ण आहार माना गया है। इसमें सारे जरूरी पोषक तत्व होते हैं। यह विटामिन डी का अच्छा स्रोत है। इसलिए रात में सोते समय एक गिलास गर्म दूध जरूर पिएं। बहुत से लोग दूध पीना पसंद नहीं करते हैं। अगर दूध की जगह दही का सेवन भी करते हैं तो फायदा होगा और इम्युनिटी मजबूत बनी रहेगी।
ये भी पढ़े: वैश्विक संकट में वैश्विक धर्म की जरुरत

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button