कोरोना वायरस से 16,462 मौतें, 3,75,643 संक्रमित

बीजिंग/ जेनेवा/ नई दिल्ली: विश्व के अधिकांश (अब तक 185) देशों में फैल चुके कोरोना वायरस ‘कोविड 19’ का प्रकोप थमने का नाम नहीं लेे रहा है और अब तक इस खतरनाक वायरस से 16,462 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि करीब 3,75,643 लोग इससे संक्रमित हुए हैं। भारत में भी कोरोना वायरस का संक्रमण फैलता जा रहा है और देश अब तक इससे संक्रमितों की संख्या बढ़कर 468 हो गयी है। पंजाब के नवांशहर में एक व्यक्ति की मौत के अलावा बिहार और गुजरात में एक-एक व्यक्ति की मौत होने से देश में कोरोना वायरस के संक्रमण से कुल नौ लोगों की मौत हो चुकी है।
स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को बताया कि देश में कोरोना के 468 मामलों की पुष्टि हो चुकी है जिनमें से 394 मरीज भारतीय हैं जबकि 40 विदेशी नागरिक हैं। कोरोना वायरस से संक्रमित 35 लोग उपचार के बाद स्वस्थ हो चुके हैं। कोरोना वायरस का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है और लेकिन अभी तक इससे सबसे गंभीर रूप से प्रभावित चीन के लिए राहत की बात यह है कि वुहान में पिछले तीन दिन से कोई मामला सामने नहीं आया है। इस वायरस को लेकर तैयार की गयी एक रिपोर्ट के मुताबिक चीन में हुई मौत के 80 प्रतिशत मामले 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के थे। चीन में 81,093 लोगों की कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है और करीब 3,270 लोगों की इस वायरस के चपेट में आने के बाद मौत हो चुकी है।
पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना को लेकर सबसे गंभीर स्थिति स्पेन से सामने आयी है। स्पेन में इससे मरने वालों की संख्या बढ़कर 2311 हो गयी है। ताजा आंकड़ों के मुताबिक स्पेन में कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 35,136 हो गयी है। इस वैश्विक महामारी से बुरी तरह प्रभावित इटली में इसके संक्रमण से मरने वालों की संख्या बढ़कर 6077 हो गयी है।
इटली के नागरिक सुरक्षा विभाग के प्रमुख एंजेलो बोरेली ने सोमवार को एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना से देश में 601 लोगों की मौत हुई है। इटली में सोमवार को कोरोना संक्रमण से पूरी तरह से ठीक हो चुके 408 लोगों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गयी। इटली में एक दिन में कोरोना संक्रमण के 3780 नए मामले सामने आए हैं जिससे संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 63927 हो गयी है।
चीन के अलावा कोरोना वायरस ने इटली, ईरान, अमेरिका और दक्षिण कोरिया समेत विश्व के कई और देशों काे अपनी गिरफ्त में ले लिया है। इसके संक्रमण के आधे से अधिक मामले अब चीन के बाहर के हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की रिपाेर्ट के अनुसार चीन के बाद इटली में इस जानलेवा वायरस ने व्यापक स्तर पर अपने पैर पसार लिये हैं और यहां कोरोना से मरने वाली की संख्या चीन से करीब दोगुना हो चुकी है। विश्व के कुछ अन्य देशों में भी स्थिति बेहद गंभीर बनी हुई है।

Loading...
loading...
Loading...