कोरोना वायरस से एक ही दिन में तीन मौत, संक्रमितों की संख्या 396 तक पहुंची

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस से संक्रमण की स्थिति बिगड़ती जा रही है। हालांकि, सरकारी स्तर से लेकर सामाजिक स्तर पर इसके प्रसार को रोकने की भरसक कोशिशें की जा रही हैं। शहरों को लॉकडाउन किया जा रहा है, धारा 144 लगाई जा रही है और लोगों से ज्यादा से ज्यादा समय तक घरों में रहने को कहा जा रहा है। इसके बावजूद कोरोना के मामले बढ़ रहे है। रविवार को देश में एक दिन में इस घातक वायरस के चलते तीन लोगों की जान चली गई। महाराष्ट्र, गुजरात और बिहार में एक-एक व्यक्ति ने दम तोड़ दिया और मृतकों का आंकड़ा सात पर पहुंच गया है। जबकि, 45 से ज्यादा नए मामले सामने आए और भारतीय आर्येवेदि‍क अनुसंधान परिषद ( ICMR) के अनुसार संक्रमितों की संख्या 396 पर पहुंच गई। अब तक 18,127 सैंपल लिए गए हैं।
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय और राज्य स्वास्थ्य विभागों के मुताबिक संक्रमित लोगों में 41 विदेशी नागरिक हैं। 24 लोग अब तक ठीक हो चुके हैं। जबकि, सात लोगों की जान जा चुकी है। कोरोना वायरस से महाराष्ट्र में दूसरी मौत हुई है। जबकि, बिहार और गुजरात में पहली मौत हुई है। बिहार में पटना के एम्स मे 38 साल के व्यक्ति की मौत हुई है, वह हाल ही में कतर से लौटा था और उसे किडनी की बीमारी थी। लेकिन गुजरात के सूरत में 67 साल के जिस बुजुर्ग की मौत हुई है, वो न तो विदेश गए थे और न ही विदेश से लौटे किसी व्यक्ति के ही सीधे संपर्क में आए थे। वो हाल ही में दिल्ली और जयपुर लौटे थे। हालांकि, उनकी किडनी खराब थी और अस्थमा की बीमारी थी। इसके अलावा दिल्ली, कर्नाटक और पंजाब में एक-एक व्यक्ति की जान जा चुकी है।
महाराष्ट्र के स्वास्थ्य विभाग राजेश टोपे ने बताया कि राज्य में एक दिन में 10 नए केस सामने आए हैं और पीड़ि‍तों की सख्या 74 हो गई है जो देश में सबसे ज्यादा है। इनमें तीन विदेशी हैं। केरल की स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा ने रविवार को तिरुअनंतपुरम में कहा कि राज्य में कोरोना पॉजिटिव के 15 नए मामले सामने आए। इनको मिलाकर राज्य में संक्रमितों की संख्या 67 हो गई है, जिसमें सात विदेशी हैं। दिल्ली में एक विदेशी समेत 27 और उत्तर प्रदेश में रविवार को एक नया मामला सामने आया। राज्य में एक विदेशी समेत 29 लोग अभी तक संक्रमित पाए गए हैं। बिहार में एक महिला को भी संक्रमित पाया गया है।
राजस्थान में 24 लोग पॉजिटिव मिले हैं, जिनमें दो विदेशी भी हैं। तेलंगाना में 11 विदेशियों समेत 21 लोग पीड़ित पाए गए हैं। हरियाणा में 14 विदेशियों समेत संक्रमितों की संख्या 17 है। कर्नाटक में रविवार को छह नए मामले दर्ज किए गए और इनकी संख्या 26 हो गई है। पंजाब में सात नए मामले मिले हैं और संक्रमितों की संख्या 21 हो गई है। लद्दाख में 13, गुजरात में 18, तमिलनाडु में दो विदेशियों समेत छह केस अभी तक मिले हैं। चंडीगढ़ में रविवार को एक नया केस सामने आया और संक्रमितों की संख्या छह हो गई।
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में एक महिला की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है और राज्य में संक्रमितों की संख्या पांच हो गई है। बंगाल में रविवार की तीन नए मामले मिले और यहां आंकड़ा सात पर पर पहुंच गया, जबकि, जम्मू-कश्मीर में अभी तक चार केस पाए गए हैं। जबकि, आंध्र प्रदेश व उत्तराखंड में तीन-तीन, ओडिशा व हिमाचल प्रदेश में दो-दो और पुडुचेरी, असम व छत्तीसगढ़ में अभी तक एक-एक मामला सामने आया है।

Loading...
loading...
Loading...