कोरोना वायरस से अब स्पेन में तबाही, एक दिन में इतने लोगों की मौत

 

 
लॉस एंजेल्स। दुनिया भर में कोरोना वायरस का संक्रमण सुरसा के मुंह की तरह बढ़ता जा रहा है। चीन के वुहान के शुरू हुए कोरोना वायरस ने इटली में तबाही मचाने के बाद अप स्पेन का रुख किया है। स्‍पेन कोरोना वायरस के भीषण कहर से जूझ रहा है। कोरोना वायरस की चपेट में आकर स्पेन में पिछले चौबीस घंटों में 656 लोगों की मौतें हुईं। स्‍पेन में अब तक कोरोना से 3647 लोगों की मौत हो गई है।
यूरोपीय देशों में इटली में 683 मौतें दर्ज की गई और वहां अभी तक 7503 लोग जान से हाथ गवां बैठे हैं। पिछले दो दिनों में दुनिया भर में रिकार्ड 2291 मौतें हुई हैं, जबकि संक्रमित मरीज़ों की संख्या चार लाख 68 हज़ार 577 तक पहुंच गई है। इस घातक संक्रामक रोग से दुनिया भर में 21185 लोगों की जाने गई हैं। अमेरिका में पिछले 24 घंटों में 155 मौतें हुई हैं।
यह संक्रामक रोग जिस तरह आए दिन अपने पंख फैला रहा है, उसकी तुलना में इस रोग से निजात पा कर अस्पतालों से घर जाने वालों की संख्या एक तिहाई से भी कम अर्थात एक लाख तेरह हज़ार 813 बहुत कम बताई जा रही है। स्पेन और इटली में नए संक्रमित मरीज़ों की संख्या अपेक्षाकृत कम नहीं हो रही है, जो चिंता का विषय है। इटली में पिछले 24 घंटों में 5210 नए रोगी आए तो स्पेन में 7457 संक्रमित भर्ती हुए हैं।
स्पेन और इटली में अभी अस्पतालों में छह हज़ार से अधिक गंभीर रोगी हैं, जिन्हें आईसीयू बेड और वेंटीलेटर मिल नहीं पा रहे हैं। यूरोप के अन्य बड़े देशों फ़्रांस में 231 (कुल 1331), जर्मनी 47 (कुल 206) और इंग्लैंड में 43 लोगों की मृत्यु से मरने वालों की तादाद 465 पहुंच गई है। जर्मनी में स्थिति के नियंत्रण में होने का कारण वहाँ बेहतर हेल्थ सिस्टम का होना बताया जा रहा है। वहीं इंग्लैंड में 9529 मामले हो चुके हैं।

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button