कोरोना वायरस: ऐसे Fake मैसेज से रहे सावधान, नहीं तो होगी कानूनी कार्रवाई

नई दिल्ली: कोरोना वायरस आज दुनिया में महामारी बन गया है। दुनियाभर में अब तक कोरोना वायरस की चपेट में आने से 21 हजार लोगों की मौत हो चुकी है। इतना ही नहीं इस वायरस से 4 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके है। ये आंकड़ा हर दिन तेजी से बढ़ता जा रहा है। भारत की बात करें तो यहां भी 600 से ज्यादा लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हुए है। ऐसी स्थिति में भी लोग सोशल मीडिया पर फेक मैसेज डालने से बाज नहीं आ रहे है। ऐसे फर्जी मैसेज फैलाकर लोगों की डराने की कोशिश की जा रही है। कोरोना वायरस को लेकर फैलाए जा रहे फर्जी मैसेज को लेकर सरकार सख्त नजर आ रही है।
ऑडियो क्लिप हो रहा वायरल
सोशल मीडिया पर इन दिनों एक ऑडियो क्लिप तेजी से वायरल हो रही है। ऑडियो क्लिप में दावा किया जा रहा है कि नागपुर में कोरोना वायरस से अब तक 59 लोग संक्रमित हो चुके है। ऑडियो में दावा किया जा रहा है कि इन संक्रमित लोगों में एक डॉक्टर भी शामिल है। हालांकि सरकार ने इस मैसेज को फर्जी करार दिया है।
4 मिनट का है ऑडियो क्लिप
वायरल हो रहा ऑडियो क्लिप करीब 4 मिनट 52 सेकंड का है। इस ऑडियो में दो लोग फोनपर बात कर रहे है। इस पूरी बातचीत में कोरोना वायरस को लेकर नागपुर के अलग-अलग आंकड़े रखे जा रहे हैं। दावा किया जा रहा है कई डॉक्टर भी इसकी चपेट में आ गए हैं, लेकिन इस पूरी बातचीत को सरकार ने फर्जी करार दिया है।
हो सकती है कानूनी कार्रवाई
इन फर्जी मैसेज को यदि आप भी किसी दोस्त या रिश्तेदारों को भेजते है तो आप पर कानून कार्रवाई की जा सकती है। ऐसे में आपको किसी भी तरह के फर्जी मैसेज और ख़बरों से बचकर रहना होगा। कोरोना वायरस को लेकर सही सूचना देने के लिए भारत सरकार ने वॉट्सऐप चैटबोट ‘MyGov Corona Helpdesk’ बनाया है। इस चैटबोट के ज़रिए यूज़र वॉट्सऐप पर COVID-19 से जुड़ा कोई भी सवाल पूछ सकेंगे।

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button