कोरोना : रेल के बाद घरेलू उड़ानों पर लगी रोक

न्यूज डेस्क
कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने न पाए इसके लिए सरकार हर जतन कर रही है। कई राज्यों और शहरों में लॉकडाउन, पैसेंजर ट्रेनों पर रोक के बाद सरकार अब हवाई सेवा पर भी रोक लगाने जा रही है।
24 मार्च रात 12 बजे से घरेलू उड़ानों पर रोक लगाई गई है। हालांकि, कार्गो फ्लाइट पर पाबंदी लागू नहीं होगी। सभी एयरलाइंस को मंगलवार रात 12 बजे से पहले अपने गंतव्य पर उतरने के लिए योजना बनानी होगी।
मालूम हो कि देश में हर रोज करीब 6500 घरेलू उड़ानें होती हैं और हर साल 144.17 मिलियन यात्री सफर करते हैं। चूंकि देश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है इसलिए सरकार ने ये फैसला लिया है।
देश में कोरोना के मरीजों की संख्या 434 पहुंच गई है और अब तक 9 लोगों की मौत हो चुकी है। मामले की गंभीरता को देखते हुए
दिल्ली, राजस्थान, बिहार, पंजाब, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़, झारखंड, जम्मू-कश्मीर, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, नागालैंड, अरुणाचल प्रदेश में 31 मार्च तक लॉकडाउन है। इसके अलावा उत्तर प्रदेश के 16 जिलों को भी 25 मार्च तक लॉकडाउन किया गया है।
ये भी पढ़े : कोरोना संकट : अंबानी, अडानी क्यों हैं खामोश ?
ये भी पढ़े : कोरोना से जीतने के बाद हर भारतीय को लड़नी है दूसरी लड़ाई

कोरोना संकट को देखते हुए रेलवे ने भी 31 मार्च तक सभी यात्री ट्रेनों का परिचालन बंद करने का फैसला किया है। रेलवे ने बताया है कि सभी लंबी दूरी की ट्रेनें, एक्सप्रेस और इंटरसिटी ट्रेन (प्रीमियम ट्रेन भी शामिल) का परिचालन 31 मार्च की रात 12 बजे तक बंद रहेगा। रेलवे की ओर से जारी सूचना में बताया गया है कि रद्द ट्रेनों की सूची में कोलकाता मेट्रो, कोंकण रेलवे, उपनगरीय ट्रेनें नहीं चलेंगी। वैसी ट्रेनें जो 22 तारीख से 4 घंटे पहले चलनी शुरू हुई थीं, वो अपने गंतव्य स्थान तक जाएंगी। रेलवे बोर्ड की बैठक में ये फैसला लिया गया।
ये भी पढ़े : एक बार फिर मध्य प्रदेश की सत्ता शिवराज के हाथों में!

टिकट का पूरा पैसा मिलेगा
वहीं रेलवे ने संकट की घड़ी में यात्रियों को राहत देते हुए रेलवे ने टिकट कैंसिल करवाने पर कोई चार्ज नहीं लेने का फैसला लिया है। रेलवे प्रशासन ने कहा है कि यात्रियों को टिकट का पूरा पैसा वापस किया जाएगा। रेलवे के मुताबिक इन टिकटों को कैंसिल करने के एवज में 21 जून तक पैसा लिया जा सकेगा। रेलवे ने कहा है कि यात्रियों को आसानी से पैसा वापस मिल सके इसके लिए पूरा इंतजाम किया जाएगा।
ये भी पढ़े :  कोरोना : जेलों में कितने सुरक्षित कैदी?

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button