कोरोना : बढ़ती गर्मी से मिलेगी राहत

न्यूज डेस्क
विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार 186 देश कोरोना के कहर से मर्माहत हैं। कोरोना का संक्रमण रोकना पूरी दुनिया के लिए चुनौती बनी हुई है। दुनिया भर के वैज्ञानिक इन चुनौती से जूझ रहे हैं। फिलहाल कोरोना वायरस के लगातार बढ़ते मामले और रोजाना हो रही मौतों के बीच एक राहत भरी खबर आई है।
सोशल मीडिया पर प्रतिदिन कोरोना के लेकर एक से एक संदेश आते रहते हैं। हालांकि ज्यादातर संदेश भ्रामक ही होते हैं। कुछ दिनों पहले सोशल मीडिया पर एक संदेश था कि तापमान बढ़ने के साथ ही कोरोना का प्रभाव खत्म हो जायेगा। हालांकि उस समय इस खबर को भ्रामक बताया गया था और कहा जा रहा था कि तापमान बढ़ने का कोरोना पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा।

अब ऐसा नहीं है। बेइहांग और सिंघुआ विश्वविद्यालय द्वारा किए गए एक नए अध्ययन के मुताबिक बढ़ते तापमान और मौसम में नमी के कारण कोरोना के बढ़ते प्रभाव को कम किया जा सकता है। चीन के सौ गर्म शहरों में किए गए इस अध्ययन में पाया गया है कि ज्यादा गर्मी या नमी से कोरोना को खत्म तो नहीं किया जा सकता है लेकिन इसके तेजी से फैलने पर अंकुश जरूर लगाया जा सकता है।
रिपोर्ट के मुताबिक जैसे ही 100 चीनी शहरों में तापमान बढ़ा, कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की औसत संख्या 2.5 से गिरकर 1.5 से गिर गई। दिसंबर के महीने में कोरोना के चीन में उभरने के बाद से, इस वायरस ने दुनियाभर में ठंड के मौसम में 350,000 से अधिक लोगों को प्रभावित किया है।
ये भी पढ़े :  कोरोना संकट : अंबानी, अडानी क्यों हैं खामोश ?

चीन में फरवरी माह में कोरोना वायरस का संक्रमण चरम पर था। वहां एक दिन में 15,000 से अधिक मामले दर्ज किए गये थे। अब हालात बदल गए हैं। मौसम में बदलाव के साथ ही चीन में संक्रमण के मामलों में कमी आई है।
चीन के वुहान शहर जहां से यह वायरस फैलना शुरू हुआ था, अब वहां से एक भी नए मामले सामने नहीं आए हैं। कोरोना को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी गर्म मौसम से राहत मिलने की बात कह चुके हैं।
ये भी पढ़े :   कोरोना : राज्यसभा चुनाव भी स्थगित
ये भी पढ़े :  भारत अपने अनुभव से कोरोना को हरा देगा?

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button