कोरोना के चलते न्यूजीलैंड में टला चुनाव

जुबिली न्यूज डेस्क
न्यूजीलैंड में एक बार फिर कोरोना वायरस लौट आया है जिसके चलते न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा एर्डर्न ने सितंबर में होने वाले चुनाव को एक हफ्ते के लिए टाल दिया है।
प्रधानमंत्री एर्डर्न कोरोना वायरस को रोकने के अपने ‘जल्दी और तेजी से कार्रवाई’ करने के मंत्र पर चल रही हैं। ऑकलैंड के एक इलाके में कोरोना संक्रमण के 49 नए मामले सामने आए हैं।
बीते सप्ताह ऑकलैंड में नए मामले सामने आए थे। अब प्रधानमंत्री ने अगले महीने 19 सितंबर को होने वाले आम चुनावों को चार सप्ताह के लिए टाल दिया है। अब चुनाव 17 अक्टूबर को होंगे।
ये भी पढ़े :  न्यूजीलैंड : महिला स्टाफ मेंबर से प्रेम संबंध रखना मंत्री को पड़ा महंगा
ये भी पढ़े : न्यूजीलैंड में अब एक भी कोरोना का मरीज नहीं
ये भी पढ़े :   कोरोना महामारी के बीच न्यूजीलैंड में होगा चुनाव

प्रधानमंत्री एर्डर्न ने कहा है कि सबसे बड़ी चुनौती 25 हजार चुनाव कर्मियों को सुरक्षित रखने की होगी। उन्होंने यह भी कहा कि चुनाव टालने का फैसला लेते वक्त मतदान में वोटरों की भागीदारी और पारदर्शिता का ध्यान रखा है। एर्डन का कहना है कि अब चुनावों को और आगे नहीं बढ़ाया जाएगा।
मालूम हो कि न्यूजीलैंड कोरोना मुक्त हो गया था और तीन महीने से ज्यादा समय तक कोरोना संक्रमण को कोई मामला नहीं आया था।
कोरोना के मामले आने की वजह से ही प्रधानमंत्री जेसिंडा एर्डर्न ने चुनाव टालने का फैसला लिया है।
उन्होंने कहा ”कोविड अब कुछ और समय के लिए हमारे साथ रहेगा। चुनावों को आगे बढ़ाते रहने से कोविड के दखल का खतरा कम नहीं होगा और इसी वजह से चुनाव आयोग ने ऐसी तैयारियां की हैं कि यदि देश में कोरोना महामारी लेवल दो या कुछ हद तक लेवल तीन तक भी पहुंचती है तब भी मतदान करा लिया जाएगा।’

एर्डर्न ने कहा कि इसमें कोई और बदलाव करने का उनका कोई इरादा नहीं है। सोमवार को जारी किए गए एक स्थानीय शोध के आंकड़ों के मुताबिक न्यूजीलैंड के 60 प्रतिशत लोगों को लगता था कि चुनाव 19 सितंबर को तय तारीख पर नहीं हो सकेंगे।
संसद अब छह सितंबर को भंग हो जाएगी। रविवार तक न्यूज़ीलैंड में कोरोना संक्रमण के 69 एक्टिव मामले थे, इनमें से 49मामले ऑकलैंड में सामने आए हैं।
ये भी पढ़े : ‘क्या देश में आज बोलने या लिखने की आजादी बची है?’
ये भी पढ़े : तमाम आपत्तियों के बीच रूस में बनी कोरोना वैक्सीन की पहली खेप
ये भी पढ़े : लखीमपुर में शर्मसार हुई इंसानियत, 13 साल की बच्ची का रेप कर फोड़ी आंख

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button