कोरोना की यह नई दवा क्या होगी असरदार

जुबिली स्पेशल डेस्क
कोरोना वायरस का कहर लगातार जारी है। चीन में भले ही कोरोना खत्म हो गया है लेकिन दुनिया के अन्य देशों में कोरोना लगातार इंसानी जिंदगी को खत्म कर रहा है। इतना ही नहीं कोरोना की वजह से लोगों को आर्थिक नुकसान भी उठाना पड़ रहा है।
लोगों को इससे बचने के लिए अभी तक कोई तरीका नहीं मिला है। ऐसे में लोग जिंदगी बचाने के लिए अपने आप को घरों में कैद करने पर मजबूर है। पूरे विश्व में इसकी दवा और वैक्सीन पर अभी तक काम जारी है। हालांकि दुनिया के कुछ देशों ने कोरोना की वैक्सीन बनाने का दावा जरूर किया है लेकिन इसको लेकर अभी कोई ठोस नतीजे नहीं निकले हैं।
भारत में वैक्सीन को लेकर लगातार कोशिश जारी है। हालांकि कब तक कामयाबी मिलेगी इसको लेकर कोई ठोस जवाब किसी के पास नहीं है। इस बीच फार्मास्युटिकल फर्म पीएनबी वेस्पर लाइफ साइंसेस ने दावा किया है उसने कोरोना की दवा खोज निकाली है और बहुत जल्द सामने आ सकती है।

Loading...

यह भी पढ़ें : लालू यादव से मिलने पहुंचे झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन
यह भी पढ़ें : डंके की चोट पर : कोरोना से ज्यादा खतरनाक है यह वायरस
कोच्चि की कंपनी वेस्पर लाइफ की इस नई दवा के परीक्षण की मंजूरी मिल गई है। ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने इसे मंजूरी दी है। इसके बाद दूसरे दौर के परीक्षण में मरीजों पर दवा .GPP-Baladol  का ट्रायल करेगी। साथ ही यह दुनिया में पहली ऐसी कंपनी बन गई है, जो इस तरह का परीक्षण एक नये रासायनिक तत्व के साथ कर रही है।
जान ले इस दवा के बारे में
पीएनबी वेस्‍पर लाइफ साइंसेस के एक शीर्ष अधिकारी ने बताया कि 15 साल पुरानी कंपनी ने छह नए रासायनिक तत्वों (Chemical Entities) को बनाया है।  इनमें एक सबसे नया पीएनबी-001 (PNB-001) का कोरोनो वायरस के मरीजों के इलाज में ट्रायल किया जाएगा।
कंपनी के सीईओ पीएन बालाराम ने बताया कि पीएनबी-001 को शुरू में फेफड़े के कैंसर (Lung Cancer) के लिए बनाया गया था।
उन्होंने कहा कि कंपनी ने दूसरे चरण के क्‍लीनिकल ट्रायल (Clinical Trial) के लिए सेंट्रल लाइसेंसिंग अथॉरिटी से अनुमति हासिल कर ली है. बता दें कि कंपनी की लैबोरेटरीज ब्रिटेन (Britain) में हैं।
देश में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या तेजी से आगे बढ़ रही है। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी किये गये आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटे की रिपोर्ट को देखा जाए तो देश में कोरोना के 94 हजार 372 नए मामले सामने आए हैं, जबकि 1114 लोगों की मौत हो गई है। इसके बाद देश में संख्या बढ़कर 47 लाख 54 हजार 356 पहुंच गई है।
यह भी पढ़ें : 3 दिन पहले RJD से दिया था इस्तीफा, आज दुनिया को कहा अलविदा
यह भी पढ़ें : रघुवंश के इस्तीफे से बेचैन लालू ने लिखा, आप कहीं नहीं जा रहे
जारी किये गये आंकड़ों के अनुसार के अनुसार, देश में अभी 9 लाख 73 हजार 175 एक्टिव केस हैं। पिछले 24 घंटे में 78 हजार 399 लोग स्वस्थ हुए हैं। इसके बाद ये संख्या बढ़कर 37 लाख 2 हजार 595 लोग ठीक होकर अपने घर जा चुके हैं। कोरोना संक्रमण के चलते देश में अबतक 78 हजार 586 मरीजों की जान जा चुकी है। ऐसे में अगर यह दवा कामयाब हो जाती है तो लोगों के लिए बड़ी राहत हो सकती है।
 

loading...
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Loading...