कॉस्मेटोलॉजिस्ट की बढ़ती डिमांड

– विनीत कुमार वर्मा
फैशन और ग्लैमर की दुनिया में भला कोई किसी से क्यों पीछे रहना चाहेगा? आखिर क्रेज इसी का जो है। कुछ इसी तरह की सोच के चलते इन दिनों कॉस्मेटोलॉजिस्ट की डिमांड तेजी से बढ़ती जा रही है। पहले इस फील्ड को केवल महिलाओं के लिए ही बेहतर माना जाता था, लेकिन पिछले कुछ वर्षो से मेल कैंडिडेट भी इस सेक्टर में आकर अपने करियर को नई दिशा दे रहे हैं।
जॉब ऑप्शन
इस फील्ड में आवश्यक ट्रेभनग हासिल करने के बाद कॉस्मेटिक उत्पाद बनाने वाली कंपनियों, ब्यूटी सैलून, स्पा, रिसॉर्ट और होटल, बडी ट्रैवल कंपनियों, कॉरपोरेट ग्रुप्स, फिल्म एवं एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री आदि में जॉब के विकल्प खुल जाते हैं। फैशन, एडवरटाइभजग, फिल्म, टेलीविजन और थियेटर इंडस्ट्री में भी इनकी खूब डिमांड होती है। इसके अलावा, अपना काम शुरू करने का अवसर तो आपके पास हमेशा बना रहता है। आप जब चाहें कम पूंजी के इन्वेस्टमेंट से इसे शुरू कर सकते हैं।
पर्सनैलिटी को निखारें
कॉस्मेटोलॉजी में ब्यूटी थेरेपी से लेकर हेल्थ केयर तक आने वाली बहुत सी चीजें शामिल हैं। चेहरे, बालों, लिप्स आदि को निखारने के साथ ही उनमें आई कमियों को ट्रीटमेंट के जरिए दूर करने का काम इसी के अंतर्गत किया जाता है। इस काम के लिए कई तरह के आधुनिक उपकरणों का भी इस्तेमाल किया जाता है। इस फील्ड के एक्सपर्ट अपने कस्टमर की स्किन केयर, मेनीक्योर, पेडीक्योर, हेयरस्टाइभलग का भी काम करते हैं।
योग्यता
मेडिकल कॉस्मेटोलॉजिस्ट के रूप में काम शुरू करना है, तो आपको एमबीबीएस के बाद डर्मेटोलॉजी में पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री लेनी होगी। हंा, नॉन-मेडिकल कॉस्मेटोलॉजिस्ट के रूप में काम करने के लिए किसी खास प्रो$फेशनल डिग्री की आवश्यकता नहीं होती। ब्यूटीशियन से रिलेडेट कोई भी एडवांस कोर्स करके इस फील्ड में एंट्री कर सकते हैं। हालांकि सक्सेस के लिए अच्छी प्रैक्टिकल नॉलेज बहुत जरूरी है। बिना इसके इस सेक्टर में काम शुरू करना ही मुश्किल हो सकता है। पॉलिटेक्निक और कई निजी संस्थाओं द्वारा इससे रिलेटेड कोर्स संचालित किए जाते हैं।
व्यक्तिगत गुण
कई मॉडर्न सेक्टर्स की तरह इस फील्ड के लिए भी कुछ स्पेशल क्वॉलिटी आपमें होनी चाहिए। ब्यूटी सेक्टर में आ रहे नए उपकरण और प्रोडक्ट्स की आपको जितनी ज्यादा नॉलेज होगी, आप इस फील्ड में उतना ही आगे आप बढते जाएंगे। फ्रेंडली नेचर, अच्छी कम्युनिकेशन स्किल, टेकसेवी नेचर आदि क्वॉलिटीज आपको आगे बढ़ाने में और मदद करेंगी।
अच्छा वेतन
इससे रिलेटेड कोर्स करने के बाद शुरुआती दिनों में किसी बड़े ब्यूटी पार्लर या कंपनी में काम करके आसानी से 10 से 15 हजार रुपये प्रतिमाह कमाए जा सकते हैं। हालांकि यह इस बात पर डिपेंड करेगा कि जहंा आप जॉब कर रहे हैं, उस कंपनी का लेवल कैसा है? वेभडग और $फेस्टिव सीजन में यह कमाई कई गुना तक बढ़ जाती है। इस फील्ड में अगर एक बार नाम हो गया, तो आसानी से 25 से 30 हजार रुपये कमा सकते हैं। खुद का काम या कंपनी बना लेने पर कमाई कई गुना बढ़ सकती है।
प्रमुख संस्थान
इंटरनेशनल पॉलिटेक्निक फॉर वूमन, चंडीगढ़ -गवर्नमेंट वूमंस पॉलिटेक्निक कॉलेज, ग्वालियर -रामगढिया गल्र्स कॉलेज, लुधियाना

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button