केरल के वायनाड से भी लड़ेंगे राहुल गाँधी !

दिल्ली ब्यूरो: एक एक सीट पर चुनावी घेरेबंदी के बीच कई नेताओं की सीटें बदल रही है तो कई नए चेहरे सामने आते दिख रहे हैं। बीजेपी ने जैसे ही अमेठी से ईरानी के नाम की घोषणा की तभी से कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी को लेकर भी पार्टी सजग होती जा रही है। इसी बीच यह खबर भी सामने आ रही है कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी केरल के वायनाड से भी लोकसभा चुनाव लड़ सकते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक केरल कांग्रेस के अध्यक्ष मुल्लापल्ली रामचंद्रन ने भी राहुल गांधी के वायनाड सीट से चुनाव लड़ने का दावा किया है। हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, रामचंद्रन ने कहा कि इस संबंध में एक महीने से बात चल रही थी। शुरुआत में राहुल गांधी तैयार नहीं थे, लेकिन बाद में वह मान गए।

वहीं, एआईसीसी महासचिव ओमन चांडी ने पत्तनमतिट्टा जिले में संवाददाताओं से कहा कि केरल प्रदेश कांग्रेस कमिटी ने गांधी से वयनाड से लड़ने का आग्रह किया है लेकिन उन्होंने प्रस्ताव पर टिप्पणी नहीं की है। उन्होंने कहा कि पार्टी नेता मांग कर रहे हैं कि गांधी को किसी दक्षिण भारतीय लोकसभा सीट से चुनाव लड़ना चाहिए और हमने गांधी से वयनाड सीट से लड़ने का आग्रह किया है। उन्होंने अब तक इस अनुरोध पर टिप्पणी नहीं की है। लेकिन हमें उम्मीद है कि कुछ सकारात्मक प्रतिक्रिया मिलेगी।

पार्टी केरल की 20 लोकसभा सीटों में से 16 पर चुनाव लड़ रही है और उसने 14 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी है लेकिन वयनाड एवं वडाकरा से अपने उम्मीदवार घोषित नहीं किए हैं। कांग्रेस अध्यक्ष फिलहाल उत्तर प्रदेश स्थित अमेठी से सांसद हैं जहां आगामी लोकसभा चुनाव में उनका सामना भाजपा की नेता और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी से होगा।वायनाड सीट से कांग्रेस नेता एमएल शाहनवाज पिछले दो बार से सांसद  हैं। ये सीट 2008 में परिसीमन के बाद अस्तित्व में आई थी। यह सीट कन्नूर, मलाप्पुरम और वायनाड संसदीय क्षेत्रों को मिलाकर बनी है।

केरल के अलावा कर्नाटक कांग्रेस ने भी राहुल गांधी से कर्नाटक से चुनाव लड़ने की मांग की थी। दरअसल, पिछले लोकसभा चुनाव में सबसे बुरा प्रदर्शन करने वाली कांग्रेस का दक्षिण के इस राज्य से किस्मत कनेक्शन रहा है। कांग्रेस को फिर से राजनीति में स्थापित करने में कर्नाटक हमेशा मददगार बना है। गांधी परिवार को बुरे दौर में राजनीतिक जमीन वापस पाने में इस राज्य ने हमेशा मदद की है। कर्नाटक से जुड़े नेता चाहते हैं कि जिस तरह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ने जा रहे हैं राहुल भी अमेठी के साथ कर्नाटक की किसी सीट से चुनाव लड़ें।

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button