केपटाउन वनडे: चलते मैच में गुल हो गई बिजली, डकवर्थ-लुईस नियम से करना पड़ा फैसला

 दक्षिण अफ्रीका ने पांचवें वनडे मैच में श्रीलंका को हराकर सीरीज (South Africa vs Sri Lanka) पर 5-0 से कब्जा किया. दक्षिण अफ्रीकी टीम ने खराब रोशनी से प्रभावित इस मैच को डकवर्थ-लुईस के तहत 41 रन से जीता.  श्रीलंका की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 225 रन बनाए. इसके जवाब में मेजबान टीम का स्कोर जब 28 ओवर में 135/2 था, तभी मैदान पर लगे फ्लडलाइट खराब हो गए और मैच रोकना पड़ा. इसके बाद, मुकाबला दोबारा शुरू नहीं हो पाया. जब खेल रुका तब मेजबान टीम लक्ष्य से 91 रन दूर थी और पारी में 22 ओवर फेंके जाने बाकी थे. 
एडेन मारक्रम (Aiden Markram) को 67 रन की पारी के लिए मैन ऑफ द मैच और क्विंटन डी कॉक (Quinton de Kock) को पांच मैचों में 353 रन बनाने के लिए मैन ऑफ द सीरीज चुना गया. डी कॉक ने इस सीरीज में एक शतक और दो अर्धशतक लगाए. उन्होंने 10 मार्च को तीसरे वनडे में 121 रन की शानदार पारी खेली थी. वे 106 मैचों में 14 शतक लगा चुके हैं.
श्रीलंका ने शनिवार को केपटाउन (Cape Town ODI) में खेले गए वनडे मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का निर्णय लिया. उसकी शुरुआत बेहद खराब रही. उसने 63 रन के कुल योग पर ही तीन विकेट खो दिए. कुसल मेंडिस और एंजेलो परेरा के बीच चौथे विकेट के लिए 62 रन की साझेदारी हुई. मेंडिस 56 के निजी स्कोर पर रन आउट हो गए. उनके जाने के बाद, मेहमान टीम का कोई भी खिलाड़ी बड़ी पारी नहीं खेल पाया. एंजेलो ने 31 और प्रियमल परेरा ने 33 रन का योगदान दिया. पिछले मैच में अर्धशतक लगाने वाले इसुरु उदाना ने 32 रन की पारी खेली. दक्षिण अफ्रीका की ओर से कैगिसो रबाडा ने तीन, एनरिक नॉर्टजे और इमरान ताहिर ने दो-दो विकट चटकाए. लुंगी एंगिडी एवं एंडीले फेकलुकवायो ने एक-एक विकेट मिला.
लक्ष्य का पीछा करते हुए मेहमान टीम की शुरुआत भी खराब रही. बेहतरीन फॉर्म में चल रहे सलमी बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक सिर्फ छह रन बनाकर पवेलियन लौट गए. मारक्रम ने फाफ डू प्लेसी (24) के साथ दूसरे विकेट के लिए 70 रन की साझेदारी की. उन्होंने अपना अर्धशतक पूरा किया और जब मैच रुका तब वह 67 रन बनाकर नाबाद थे. वैन डर डुसेन 28 रन बनाकर नाबाद रहे. श्रीलंका के लिए लसिथ मलिंगा और थिसारा परेरा ने एक-एक विकेट लिया.

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button