बच्चे का नाम रखते वक्त ध्यान में रखें ये बातें

 बच्चों का असमान्य औऱ युनिक नाम रखना हमेशा ट्रेंड में रहा है। हर एक पैैरेंट्स के लिए उनका बच्चा प्रिंस और प्रिंसेस होता है। ऐसे में वे उनके नाम के साथ भी युनिकनेस रखना चाहते हैं।

 यह भी पढ़े: सिर्फ औरात ही नहीं मर्द भी चाहते हैं न्यूक्लियर फैमिली ये है मुख्य बाते…
बच्चे का नाम रखते वक्त ध्यान में रखें ये बातें

वे कॉमन नहीं बल्कि औरों से कुछ हटकर अपने बच्चे का नाम सोचते हैं, उनकी कोशिश ये होती है कि दुनिया में उनके बच्चे जैसा दूसरा कोई भी ना हो। लेकिन युनिक नाम रखने में क्या दिक्कतें आ सकती हैं, ये कभी सोचा है आपने? कभी-कभी ऐसे नाम रखे जाते हैं, जो साउंड तो अच्छा करते हैं लेकिन खुद बच्चे भी उसका सही उच्चारण नहीं कर पाते हैं। ऐसे में आपकी युनिकनेस की ख्वाहिश कहीं न कहीं बच्चे के आगे की लाइफ में संभवता गलत प्रभाव डाल सकता है। जितना ही युनिक नाम होगा वो उतना ही साधारण से बच्चों के लिए मुश्किल हो जाता है।

रिसचर्स का भी ये मानना है कि वैसे व्यक्ति जो सिंपल नामों वाले होते हैं वे डिफिकल्ट नाम वाले व्यक्ति से ज्यादा विश्वास के लायक होते हैं। उनका ये भी मानना है कि ऐसे नाम वाले व्यक्ति बायसनेस क्रियेट करते हैं। रिसर्च के बाद ये बात सामने आई कि सिंपल नाम वाले व्यक्ति के साथ फैमिलियर वाली फीलिंग आती है जबकि डिफिकल्ट नाम वाले व्यक्ति के साथ असुरक्षा की भावना आती है।

नाम का असर इस बात पर भी पड़ता है कि किसी भी व्यक्ति के करियर पर भी ये काफी हद तक असर करता है। तो अब आप क्या सोच रहे हैं। अपने बच्चे का नाम रखने से पहले इन बातों पर ध्यान जरूर दें ताकि उनकी आगे की जिंदगी इससे प्रभावित ना हो।
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button