कांग्रेसियों एक हो जाओ आपसे आपके सारे महापुरुष छीने जा रहे हैं

सर्वांगीण विकास के व्यापक दृष्टिकोण ” छिंदवाड़ा मॉडल” पर आयोजित विकास गोष्टी को संबोधित करते हेतु वरिष्ठ भाजपा नेता व राष्ट्रीय कवि श्री सत्यनारायण सत्तन ने कहा कि यदि इस आयोजन को गैर राजनीतिक बताया जा रहा है तथा पुस्तक लिखने वाले लेखक को राजनीति से मुक्त बताया जा रहा है लेकिन मुझे इससे कुछ उद्देश्य आवश्यक दिखाई दे रहा है। दरअसल भास्कर ने कमल पर प्रकाश डालते हुए छिंदवाड़ा मॉडल नामक पुस्तक लिखी है ऐसा लगता है कि छिंदवाड़ा मॉडल के बहाने भास्कर अर्थात सूर्य ने प्रकाश की प्रथम किरण कमल डालने का प्रयास करता है क्योंकि सूर्य के प्रकाश की प्रथम किरण से ही कमल खिलता है।
श्री सत्तन ने कहा कि जो अनुकरणीय है जिसके कार्य मे विविधता है उसकी चर्चा तो होती है। में अपना एक उदहारण देता हूं खादी ग्रामोद्योग के अध्यक्ष पद होते हुवे मेने खादी ग्रामोद्योग के माध्यम से ग्रामीणजनों को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने की योजना नगरीय क्षेत्र में लागू करने हेतु एक वृहद कार्य योजना बनाकर कमलनाथ जी को भेजी थी परंतु मुझे ये उम्मीद नही थी कि वे विपक्ष के नेता है एक पत्र को इतनी गंभीरता से लेंगे तब आश्चर्य हुआ कि पत्र लिखने के तीसरे दिन ही मेरे घर के फ़ोन की घंटी बजी मेने फ़ोन उठाते ही दूसरी ओर से आवाज आई कि “में कमलनाथ बोल रहा हु।” उन्होंने कहा मेने आपके द्वारा भेजी गई योजना का अध्यापन किया निसंदेह आपकी योजना अच्छी है और इस दिशा में पहल करने जा रहा हु।
श्री सत्तन ने कहा कि निश्चित रूप से विकास की बात को संकल्पित एवं समर्पित जननेता ही राजनीतिक भाव को भूलकर इस प्रकार का कदम उठा सकता है। सत्तन ने बिना नाम लिए वर्तमान केंद्रीय सत्ता की और इशारा करते हुए कहा कि कांग्रेसजनों जाग जाओ एकजुटता का परिचय दो आपके महापुरुष वल्लभ भाई पटेल को आपसे छीन लिया गया है और तो और महात्मा गांधी को अपना बना लिया है यदि आप ऐसे ही शांत रहे तो आगे चलके वो राजीव गांधी को भी अपना बना लेंगे और कहेंगे राजीव गांधी तो हमारे नेता है और आपके पास इसका जवाब भी नही होगा।
उन्होंने कहा कि पार्टी में रहकर कही बार विवशता होती है पार्टी मंच पर उन बातों को बोलना पड़ता है उन कार्यो के लिए यह कहना पड़ता है यह काम बहुत अच्छा हुआ जो हुआ ही नही। उन्होंने कमलनाथ के विकास के प्रति दृष्टिकोण की खरी खरी प्रशंशा की है
भास्कर राव रोकड़े ने छिंदवाड़ा मॉडल पर प्रकाश डालते हुए विकास में राउ से लसूड़िया तक एलीवेटर कॉरिडोर बनवाने की, इंडस्ट्रियल टाउनशिप करने व इंदौर में एजुकेशन सिटी स्थापित करने की वृद्ध योजना को देखते हुए कमलनाथ जी ने कहा कि इंदौर के सर्वांगीण विकास करते हुए इन कार्यो को स्थापित करना अत्यंत आवश्यक है और यह राजनीतिक व्यक्ति की इच्छा शक्ति पर निर्भर करता है यही नही इसके लिये छिंदवाड़ा के विकास का उदहारण दिया। कमलनाथ से चर्चा करने गए उसके बारे में उनसे चर्चा करने पर छिंदवाड़ा मॉडल पर पुस्तक लिखने की प्रेरणा मिली
कार्यक्रम में पंडित कृपाशंकर शुक्ला , शहर अध्यक्ष विनय बाकलीवाल , कांग्रेस पर्यवेक्षक निमिष शाह , पाषर्द छोटे यादव , ग्रामीण अध्यक्ष मोतीसिंग पटेल , युवक कांग्रेस प्रदेश उपाध्यक्ष पिंटू जोशी , कैलाशदत पांडेय , अनिल शुक्ला ,गिरधर नागर , पार्षद मुबारिक मंसूरी ,प्रवेश यादव इम्तियाज बेलिम , कांग्रेस प्रवक्ता धर्मेन्द्र गेन्दर ने संबोधित किया प्रारंभ में स्वागत भाषण कमलेश खंडेलवाल ने दिया आभार पिंटू जोशी ने माना ।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button