करीब नौ लाख कोरोना परीक्षण कर भारत ने बनाया कीर्तिमान

नई दिल्ली 18 अगस्त।देश में कोरोना जांच की क्षमता में लगातार बढ़ोतरी हो रही है और कल करीब नौ लाख परीक्षण कर भारत ने कीर्तिमान बनाया।
स्‍वास्‍थ्‍य सचिव राजेश भूषण ने आज बताया कि यह शानदार उपलब्धि ‘टेस्‍ट, ट्रैक एंड ट्रीट’ की रणनीति पर कड़ाई से अमल से हासिल हो पायी है।उन्‍होंने बताया कि केन्‍द्र सरकार के साथ-साथ राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों के संकल्‍प और दृढ़ निश्‍चय से कोविड-19 रोगियों का पता लगाकर उन्‍हें आइसोलेशन में रखने के लिए जो इंतजाम किये गये उनसे दैनिक परीक्षणों की संख्‍या बढ़ाने में बड़ी मदद मिली।
उन्होने बताया कि परीक्षणों के सप्‍ताह-वार दैनिक औसत में भी तेज बढ़ोतरी हुई है और यह संख्‍या गत जुलाई माह के पहले सप्‍ताह में 2 लाख 30 हजार से चालू सप्‍ताह में करीब आठ लाख हो गयी है।
कोविड नमूनों के कल हुए आठ लाख 99 हजार नमूनों की जांच के बाद देश भर में अब तक कुल तीन करोड 9 लाख 41 हजार 264 नमूनों की जांच की जा चुकी है।इस साल जनवरी में देश में केवल एक प्रयोगशाला काविड-19 नमूना का परीक्षण करती थी जबकि आज इनकी संख्‍या 1476 हो गयी है। इनमें से 971 सरकारी और बाकी 505 निजी प्रयोगशालाएं हैं।
 

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button