कभी भी हो रही है थकान, तो जान लें ये हो सकती हैं बीमारियां

थकान हर किसी को होती है और इससे बचने के लिए आप कुछ न कुछ तो करते ही होंगे. वैसे ही ऑफिस से लौटने के बाद थकान होना आम बात है. थकान का एक बड़ा कारण नींद पूरी न होना भी है. शिकागो विश्वविद्यालय में किए गए एक अध्ययन के अनुसार, लोग इस बात से बहुत अधिक प्रभावित होते हैं कि वे वास्तव में कितना सो रहे हैं और वास्तव में सिर्फ 6 या उससे कम घंटे की नींद ले पाते हैं. ऐसे में थकान होती है तो ध्यान दें क्यूंकि हो सकती है गंभीर बीमारी.

Loading...

अगर आप दिन में खुद को का एनर्जी लेवल बढ़ाए रखने के लिए जंक फूड पर निर्भर हैं, तो आपगलत कर रहे हैं. ‘अपर्याप्त आयरन, बी 12, और फोलेट का कम स्तर थकान का परिणाम होगा क्योंकि आपके शरीर को ऊर्जा मेटाबोलिज्म का स्तर बनाए रखने के लिए इन पोषक तत्वों की जरूरत होती है. इसलिए हरी सब्जी, लीन मीट और अनाज खाएं.
सोने से पहले बहुत ज्यादा पानी पीने से आपको रात में बार-बार उठना पड़ सकता है और उसके विपरीत दिन भर बिलकुल कम पानी पीने से भी अपने एनर्जी लेवल पर हानिकारक असर पड़ता है. तो नियमित रूप से दिन भर थोड़ा थोड़ा पानी पीते रहें. साथ ही सोने से पहले बहुत ज्यादा पानी न पिएं ताकि रात में उठना न पड़े.

तनाव आम बात हो गई है लेकिन बेवजह तनाव लेना भी लोगो की आदत बन चुकी ही. बीएमसी मनोचिकित्सा में प्रकाशित एक अध्ययन के परिणामों के अनुसार, तनाव-विशेष रूप से काम के प्रेशर की वजह से ज्यादा होता है. ऐसे में थकान का होना जाहिर सी बात है, इसलिए जरुरत से ज्यादा सोचना बंद करें और साल में एक बार अच्छी जगह छुट्टी मनाने जरूर जाएं.

आपके खाने में कम आयरन भी थकान और अनिद्रा की बड़ी वजह हो सकती है. वैसे एनीमिया के कुछ ऐसे छोटे केस भी हैं जो जल्दी पकड़ नहीं आते और बाद में परेशानी अधिक बढ़ सकती है. हालांकि डॉक्टर द्वारा दिए गए आयरन के पूरक और डाइट में परिवर्तन कुछ ही समय में आपकी ऊर्जा के स्तर को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं.

Loading...
loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com